Children's Custody: नवाजुद्दीन सिद्दीकी और उनकी एक्स वाइफ आलिया की तरह इन एक्टर्स ने भी लड़ी बच्चों की कस्टडी के लिए लड़ाई

नवाजुद्दीन सिद्दीकी और उनकी एक्स वाइफ आलिया के बीच इस समय बच्चों की कस्टडी को लेकर मामला चल रहा है. कोर्ट ने अगले 45 दिन तक बच्चों की कस्टडी आलिया को दी है. वहीं कई और एक्टर्स भी हैं जिन्होंने बच्चों की कस्टडी को लेकर लड़ाई लड़ी.

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 05 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 4:38 PM IST

कुछ शादियों की खराब एंडिंग होती है और इसमें आता है तलाक. यह ना केवल एक रिश्ते का अंत है बल्कि हमेशा के लिए किया वादा भी टूट जाता है. हालांकि, रिश्ते से अलग होना उन कपल्स के लिए और मुश्किल हो जाता है अगर उनका बच्चा हो. एक तरफ जहां कुछ माता-पिता सौहार्दपूर्ण तरीके से अलग होने का विकल्प चुनते हैं, इससे उनके बच्चे को माता-पिता का प्यार मिलता रहता है, वहीं अन्य इसे एक तरफ घसीटते हैं और सवाल आता है बच्चे की कस्टडी का.

हाल ही का मामला नवाजुद्दीन सिद्दीकी और उनकी एक्स वाइफ आलिया के बीच का है. कोर्ट ने अगले 45 दिन तक बच्चों की कस्टडी आलिया को दी है. इस दौरान बच्चों को दुबई भेजा जाएगा जहां वे पढ़ाई कर रहे हैं. 45 दिन बाद कोर्ट फिर इस मामले की सुनवाई करेगी. बॉलीवुड में कई ऐसे एक्टर्स हैं जिनका आपसी लड़ाई में बच्चों की कस्टडी का मामला आया. आइए जानते हैं उनके बारे में...

1. लिएंडर पेस-रिया पिल्लई
भारतीय टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस मॉडल रिया पिल्लई के साथ आठ साल तक लिव-इन रिलेशनशिप में रहे थे. दोनों की एक बच्ची भी थी, जबकि इन्होंने शादी नहीं की थी. उनके रिश्ते की तरह, उनके बच्चे की खबर भी 3 मई 2014 तक गुप्त रखी गई, जब लिएंडर ने अपनी बेटी की कस्टडी के लिए अदालत में याचिका दायर की. लिएंडर ने रिया पर एक गैर-जिम्मेदार मां होने का आरोप लगाया और कहा कि एक पिता के रूप में वह अपनी बेटी की भलाई और सुरक्षा को लेकर चिंतित थे.

2. कमल हासन-सारिका
टॉलीवुड सुपरस्टार कमल हासन सारिका के साथ लिव-इन रिलेशनशिप में थे. शादी से पहले उनकी एक बेटी श्रुति पैदा हो गई थी, बाद में दोनों ने शादी भी कर ली. इसके बाद 1991 में उनकी छोटी बेटी अक्षरा का जन्म हुआ. शादी के कुछ टाइम बाद सारिक को कमल हासन के एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर के बारे में पता चला जोकि अभिनेत्री गौतमी तडीमल्ला के साथ था. इससे उनकी शादी टूट गई और 2004 में दोनों का तलाक हो गया. इसके अलावा, सारिका ने अपनी बेटियों की कस्टडी के लिए भी लड़ाई लड़ी और केस जीत गईं.

3. रीना रॉय-मोहसिन खान
शत्रुघ्न सिन्हा के साथ असफल रिश्ते के बाद अभिनेत्री रीना रॉय ने मशहूर क्रिकेटर मोहसिन खान से शादी की. मोहसिन के साथ उनकी शादी के बाद, दोनों पाकिस्तान में बस गए और जल्द ही उनकी बेटी जन्नत का जन्म हुआ. लेकिन जल्द ही उनके वैवाहिक जीवन में मुसीबत आई और रीना और मोहसिन अलग हो गए. अदालत ने उनकी बेटी जन्नत की कस्टडी उसके पिता को दे दी. इस कदम से बेहद निराश रीना ने अपने पति के खिलाफ लंबी कानूनी लड़ाई लड़ी और अपनी बेटी को भारत वापस लाने का अधिकार हासिल किया. बाद में उन्होंने उसका नाम जन्नत से बदलकर सनम रख दिया. 

4. राज कुंद्रा-कविता कुंद्रा
बॉलीवुड डीवा शिल्पा शेट्टी से शादी करने से पहले राज कुंद्रा की शादी उनकी बचपन की दोस्त कविता से हुई थी. दंपति की एक बेटी भी है नाम है डेलीना. अपनी बेटी के जन्म के कुछ साल बाद दोनों अलग हो गए, क्योंकि राज इस समय अपनी वर्तमान पत्नी शिल्पा शेट्टी के साथ रिश्ते में थे. उनके तलाक के साथ-साथ, दंपति अपनी बेटी की कस्टडी के लिए कानूनी लड़ाई में भी लगे हुए थे. पहले कोर्ट ने राज को वीकेंड पर अपनी बेटी से मिलने की इजाजत दी थी. लेकिन बाद में, राज के एक्सट्रा मैरिटल अफेयर को भांपते हुए, कविता ने जल्द ही अनुरोध किया कि अदालत अधिकारों को रद्द कर दे और उनके पूर्व पति को अपनी बेटी से संपर्क करने की अनुमति न दे. आखिरकार कविता ने केस जीत लिया.

5.श्वेता तिवारी-अभिनव कोहली 
टेलीविजन अभिनेत्री श्वेता तिवारी का निजी जीवन किसी रोलर-कोस्टर से कम नहीं था. एक असफल शादी के बाद, श्वेता ने अभिनव कोहली से दूसरी बार शादी की. अफसोस की बात यह है कि जब 2017 में श्वेता ने अभिनव के खिलाफ घरेलू हिंसा का मामला दर्ज कराया तो इसका उल्टा हुआ. जल्द ही 2019 में दोनों ने तलाक के लिए अर्जी दी. श्वेता रेयांश की कस्टडी के लिए लड़ी और जीत गईं.

 

Read more!

RECOMMENDED