Tere Naam Turns 21: सलमान के हेयरस्टाइल ने सेट किया था ट्रेंड, इसलिए डायरेक्शन से बाहर कर दिए गए थे अनुराग कश्यप

सलमान खान की सुपरहिट फिल्म तेरे नाम को रिलीज हुए आज 21 साल पूरे हो गए हैं. फिल्म साल 2003 में 15 अगस्त के मौके पर रिलीज हुई थी.

Tere Naam
अपूर्वा राय
  • नई दिल्ली,
  • 15 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 3:34 PM IST

सलमान खान (Salman Khan) की सुपरहिट फिल्म 'तेरे नाम' (Tere Naam) को रिलीज हुए आज 21 साल पूरे हो गए हैं. फिल्म साल 2003 में 15 अगस्त के मौके पर रिलीज हुई थी. फिल्म का निर्देशन किया था सतीश कौशिक ने. तेरे नाम उस वक्त रिलीज हुई थी जब सलमान अपने करियर के बुरे दौर से गुजर रहे थे. साल 1999 में आई उनकी फिल्म हम साथ साथ हैं के बाद उन्होंने एक भी हिट फिल्म नहीं दी थी.

सलमान का करियर बदलने वाली फिल्म
तेरे नाम बॉक्स ऑफिस पर हिट रही और सलमान खान के लिए करियर बदलने वाली फिल्म थी. इस फिल्म को बाला और जैनेंद्र जैन ने लिखा था. फिल्म की कहानी इसके राइटर बाला के दोस्त पर आधारित थी. 'तेरे नाम' 1999 की तमिल भाषा की फिल्म सेतु का रीमेक है. सेतु को कन्नड़ भाषा में हुच्चा, तेलुगु में सेशु और हिंदी में तेरे नाम के नाम से भी बनाया गया है. इस फिल्म के सभी रीमेक को दर्शकों ने खूब सराहा.

अनुराग कश्यप डायरेक्ट करने वाले थे फिल्म
फिल्म का निर्देशन पहले अनुराग कश्यप करने वाले थे. फिल्म की स्क्रिप्ट में भी कई बदलाव किए गए. अनुराग अपनी फिल्मों में परफेक्शन के लिए जाने जाते हैं. उन्हें लगा कि फिल्म का हीरो मथुरा से है इसलिए सलमान उस रोल के लिए उन्हें फिट नहीं लगे. अनुराग ने सलमान को छाती पर बाल उगाने की सलाह दे डाली. सलमान ने अनुराग की बात सुनी और वहां से चले गए. अगले दिन जब निर्माता अनुराग से मिलने पहुंचे तो उन्होंने कांच की बोतल फेंकी और कहा- 'तू सलमान को बाल उगाने को बोलेगा.' इस तरह अनुराग को फिल्म से बाहर कर दिया गया.

सलमान के गंजे होने का किस्सा
'तेरे नाम' में सलमान के लुक के पीछे एक दिलचस्प कहानी है. तेरे नाम फिल्म ऑफर होने से पहले सलमान एक फिल्म की शूटिंग कर रहे थे. इस बीच 'तेरे नाम' के निर्माता सुनील मनचंदा उनके पास गए और कहा कि उन्हें किरदार में ढलने के लिए गंजा होना पड़ेगा. सलमान इस रोल को लेकर श्योर नहीं थे. सलमान बताते हैं, मुझे अभी भी याद है कि एक दिन मुझे बहुत बुखार था और दूसरी फिल्म के निर्देशक मुझे शूटिंग में बुला रहे थे. गुस्से में मैंने अपना सिर मुंडवा लिया और तेरे नाम के मेकर्स को कॉल करके बता दिया कि वो ये फिल्म करने जा रहे हैं.

सतीश कौशिक के कहने पर सलमान को मिली फिल्म
सलमान खान से जब ये फिल्म साइन की तो हर किसी ने उन्हें मना किया, लेकिन किसी कारण से सलमान इस फिल्म के लिए मना नहीं कर पाए. संजय कपूर के फिल्म छोड़ने के बाद 'राधे' के रोल के लिए अजय देवगन को कास्ट करने पर विचार किया गया था लेकिन बाद में निर्देशक सतीश कौशिक के कहने पर रोल सलमान खान को मिल गया.

हेयरस्टाइल हुआ था फेमस
तेरे नाम फिल्म को सलमान खान के यूनिक लुक के लिए भी याद किया जाता है. खास करके उनके मिडिल पार्टीशन वाले हेयर स्टाइल और रफ लुक के लिए. सलमान खान का हेयरस्टाइल इतना लोकप्रिय हो गया कि उस वक्त सलून मे इस हेयरकट के लिए लाइन लगती थी.

अमीषा पटेल थी पहली पसंद
डेजी शाह को सलमान खान ने साल 2014 में अपनी फिल्म जय हो से लॉन्च किया था. आपको जानकर हैरानी होगी कि तेरे नाम फिल्म के गाने 'ओ जाना' और 'लगन लगी' में डेजी शाह बतौर बैकग्राउंड डांसर नजर आई थीं. इस फिल्म के लिए अमीषा पटेल पहली पसंद थीं लेकिन डेट्स न होने के कारण उन्होंने इसे रिजेक्ट कर दिया. बाद में भूमिका चावला को कास्ट किया गया.

तेरे नाम की कहानी...
राधे नाम के कॉलेज पासआउट स्टूडेंट को फर्स्ट ईयर की निर्जरा से प्यार हो जाता है. शुरुआत में तो निर्जरा राधे से नफरत करती है लेकिन धीरे-धीरे वो भी राधे से प्यार करने लगती है, दूसरी तरफ गुंडों से मारपीट के दौरान राधे इतनी बुरी तरह घायल हो जाता है कि उसकी मानसिक स्थिति खराब हो जाती है और वो पागल हो जाता है.
 

Read more!

RECOMMENDED