To Kill a Tiger: कहानी उस रेप विक्टिम की जिसने डरने और शर्मिंदा होने से किया इनकार, Oscar में मिला नॉमिनेशन

"टू किल ए टाइगर" भावुक लेकिन प्रेरणादायक फिल्म है. ये उस रेप सर्वाइवर की कहानी है जो शर्मिदा होने से इनकार करती है. फिल्म में 13 वर्षीय किरण की कहानी दिखाई गई है, जो पूर्वोत्तर भारत के एक गांव में अपने माता-पिता के साथ रहती है. जहां उसके साथ सामूहिक बलात्कार हो जाता है.

To Kill A Tiger
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 24 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 2:45 PM IST
  • 'टू किल ए टाइगर' ऑस्कर 2024 में नॉमिनेट
  • 'टू किल ए टाइगर' 10 सितंबर 2022 को थिएटर्स में रिलीज हुई थी.

भारतीय डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म "टू किल ए टाइगर" (To Kill a Tiger) को ऑस्कर (Oscar 2024) में नॉमिनेशन मिला है. इस कैटेगरी में "बॉबी वाइन: द पीपल्स प्रेसिडेंट", "द इटरनल मेमोरी", "फोर डॉटर्स", "20 डेज इन मारियुपोल" को भी नॉमिनेशन मिला है. टू किल ए टाइगर का निर्देशन दिल्ली की रहने वाली निशा पाहुजा ने किया है. 'टू किल ए टाइगर' 10 सितंबर 2022 को थिएटर्स में रिलीज हुई थी. टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में इस फिल्म ने बेस्ट कनाडाई फीचर फिल्म के लिए एम्प्लीफाई वॉयस अवॉर्ड जीता था.

क्या है फिल्म की कहानी
"टू किल ए टाइगर" भावुक लेकिन प्रेरणादायक फिल्म है. ये उस रेप सर्वाइवर की कहानी है जो शर्मिंदा होने से इनकार करती है. फिल्म में 13 साल की लड़की किरण की कहानी दिखाई गई है, जो पूर्वोत्तर भारत के एक गांव में अपने माता-पिता के साथ रहती है. जहां उसके साथ सामूहिक बलात्कार हो जाता है. उस गांव-समाज में रहने वाले लोग इस घटना के लिए लड़की को ही जिम्मेदार बताते हैं और उसकी गैर-जिम्मेदारी के लिए उसे डांटते हैं और सुझाव देते हैं कि वह अपने 'सम्मान' और गांव की 'इज्जत' के लिए अपने बलात्कारियों में से किसी एक से शादी कर ले.

यह फिल्म न्याय की मांग कर रहे पीड़ितों के लिए उपलब्ध असहज और कठिन रास्तों को उजागर करती है. फिल्म न्याय की कठिन लड़ाई में उसके माता-पिता के सामने आने वाली चुनौतियों पर भी रोशनी डालती है. लेकिन ये उस पिता के कठिन परिश्रम की कहानी भी बयां करती है जो अपने बेटी को सिर झुकाने से मना करते हैं और ये संदेश देते हैं कि क्रांति घर से ही शुरू होती है.

बता दें, ऑस्कर 2024 के लिए 'ओपेनहाइमर' को सबसे ज्यादा 13 नॉमिनेशन मिले हैं. इसके बाद 'पुअर थिंग्स' को 11 नॉमिनेशन मिले हैं. 96वां ऑस्कर अवॉर्ड शो 11 मार्च को आयोजित किया जाएगा. इसे लॉस एंजिल्स के डॉल्बी थिएटर में जिमी किमेल होस्ट करेंगे.


 

Read more!

RECOMMENDED