Then And Now: अब कहां हैं 'तुम तो ठहरे परदेसी' गाने वाले अल्ताफ राजा?

एक वक्त ऐसा था जब अल्ताफ राजा के गाने हर गली- मोहल्ले में सुनाई देते थे. चाहे बस में सफर कर रहे हों या ऑटो में, यात्रियों का मन अल्ताफ राजा के गानों से ही बहलता था.

अल्ताफ राजा/ Instagram/altafraja_official
अपूर्वा राय
  • नई दिल्ली,
  • 26 अप्रैल 2022,
  • अपडेटेड 1:51 PM IST
  • 90 के दशक में हिट हुए थे अल्ताफ राजा
  • 18 साल की उम्र में शुरू किया करियर
  • कभी प्लेबैक सिंगर नहीं बनना चाहते थे अल्ताफ

90 के दशक के गानों की बात ही निराली थी. उन दिनों सभी के घर टीवी नहीं हुआ करता था. लोग कैसेट पर अपने पसंदीदा सिंगर्स के गाने सुनते थे. फाल्गुनी पाठक, अल्ताफ राजा जैसे गायक रिकॉर्ड बना रहे थे. हर गली- मोहल्ले में इनके गाने सुनाई देते थे. चाहे बस में सफर कर रहे हों या ऑटो में, यात्रियों का मन इनके गानों से ही बहलता था. अगर आप दो दशक पीछे जाएं तो आपको ऐसे कई म्यूजिक एलबम मिल जाएंगे जिनमें बहुत ही खूबसूरत कहानियां हुआ करती थी. बेवफाई के किस्से हुआ करते थे. इन्ही किस्सों को अपने गानों में उतारकर रातों रात लोकप्रिय हुए थे अल्ताफ राजा.

गजल गायक बनना चाहते थे अल्ताफ राजा

अल्ताफ राजा का जन्म 13 अक्टूबर 1967 को नागपुर में हुआ था. अल्ताफ के पिता कव्वाली गायक थे. अपने पिता के गानों को सुनकर ही अल्ताफ के अंदर संगीत को लेकर उत्साह जगा था. आपको जानकर हैरानी होगी कि अल्ताफ कभी प्लेबैक सिंगर नहीं बनना चाहते थे. वे गजल गायक बनने की ख्वाहिश रखते थे. लेकिन मां के कहने पर उन्होंने फिल्मों में गाना शुरू किया.


तुम तो ठहरे परदेसी गाने के लाखों कैसेट बिके

अल्ताफ राजा के लिए 1997 का साल मील का पत्थर साबित हुआ. अल्ताफ के एलबम तुम तो ठहरे परदेसी को ऐसी लोकप्रियता मिली की 90 के दशक का बच्चा-बच्चा उन्हें पहचानने लगा. इस एलबम की 4 मिलियन कॉपी बिकी थीं. सबसे ज्यादा ऑडियो कैसेट बिकने की वजह से इसका नाम ‘गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड’ में दर्ज किया गया. लोग इस एलबम के कैसेट खरीदने दूसरे शहर तक चले जाया करते थे.

कभी इतने लोकप्रिय रहे अल्ताफ अब कहां हैं?

एक जमाने में इतने लोकप्रिय रहे अल्ताफ राजा अब लाइमलाइट से दूर हैं. अल्ताफ राजा ने आखिरी बार 2015 में आई फिल्म हंटर के लिए गाना रिकॉर्ड किया था. हालांकि वे स्टेज शोज करते रहते हैं. अल्ताफ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर काफी एक्टिव रहते हैं और अपने इवेंट्स के वीडियोज शेयर करते रहते हैं. अल्ताफ राजा ने कई फिल्मों में भी काम किया है. अल्ताफ के गानों को आप उनके इंस्टग्राम हैंडल पर भी सुन सकते हैं. मुंबई के हुनर हाट (कल्चरल और म्यूजिक) प्रोग्राम में अल्ताफ राजा परफॉर्मेंस देने वाले हैं.

 

 

Read more!

RECOMMENDED