Vir Das to host International Emmy Awards: एमी अवॉर्ड्स होस्ट करने वाले वीर दास पहले भारतीय: TV का सबसे बड़ा अवॉर्ड है Emmy, 1 ट्रॉफी बनाने में लगते हैं 5 घंटे

वीर दास (Vir Das) इंटरनेशनल एमी अवार्ड्स (International Emmy Awards) को होस्ट करने वाले हैं. वीर दास का जन्म 31 मई 1979 को देहरादून में हुआ था. वीर ने अपनी पढ़ाई इंडियन लैंग्वेज स्कूल से की है. वीर दास Economics में ग्रेजुएट हैं.

Vir Das
अपूर्वा राय
  • नई दिल्ली,
  • 13 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 12:49 PM IST
  • वीर ऐसे पहले भारतीय बन गए हैं, जो एमी अवॉर्ड्स की मेजबानी करेंगे
  • स्टैंड-अप कॉमेडी के अलावा वीर कई वेब शो का हिस्सा रहे हैं.

एक्टर और कॉमेडियन वीर दास (Vir Das) इंटरनेशनल एमी अवार्ड्स (International Emmy Awards) को होस्ट करने वाले हैं. वीर पहले भारतीय हैं जो इस अवॉर्ड शो की मेजबानी करेंगे. 2024 इंटरनेशनल एमी अवॉड्स 25 नवंबर को न्यूयॉर्क में आयोजित होंगे. 

एमी अवार्ड्स की होस्ट करने वाले पहले भारतीय होंगे वीर दास
इस बारे में जानकारी देते हुए Emmy Awards ने इंस्टाग्राम पर लिखा, 'भारतीय स्टैंड-अप कॉमेडियन और अभिनेता वीर दास न्यूयॉर्क सिटी में 52वें इंटरनेशनल एमी अवार्ड्स की मेजबानी करेंगे. 2023 में एमी पुरस्कार जीतने के बाद वह फिर एमी के मंच पर लौट रहे हैं.'

Emmy Award जीत भी चुके हैं वीर
बता दें, वीर दास नेटफ्लिक्स के शो Vir Das: Landing के लिए एमी अवॉर्ड भी जीत चुके हैं. इस शो का निर्देशन खुद वीर ने ही किया था. इस शो में कॉमेडी के जरिए उन्होंने नागरिक होने के सही मायने बताए हैं. उनका ये शो काफी पॉपुलर हुआ था. वीर 32 देशों और छह महाद्वीपों की यात्रा कर वर्ल्ड टूर पर जाने वाले पहले कॉमेडियन हैं.

Vir Das

स्टैंड-अप कॉमेडी के अलावा वीर कई वेब शो का हिस्सा रहे हैं. जिसमें अमेजन पर जेस्टिनेशन अननोन, नेटफ्लिक्स पर हसमुख और एबीसी पर व्हिस्की कैवेलियर शामिल हैं. फिलहाल वो अनन्या पांडे की कॉमेडी वेब सीरीज 'कॉल मी बे' में नजर आ रहे हैं. इसके अलावा वो सिंगल-कैमरा सिटकॉम पर एंडी सैमबर्ग और सीबीएस स्टूडियो के साथ भी काम कर रहे हैं.

कौन हैं वीर दास
वीर दास का जन्म 31 मई 1979 को देहरादून में हुआ था. वीर ने अपनी पढ़ाई इंडियन लैंग्वेज स्कूल से की है. वीर दास Economics में ग्रेजुएट हैं. वीर दास नेटफ्लिक्स के कॉमेडी स्पेशल, एब्रॉड अंडरस्टैंडिंग को साइन करके वाले पहले भारतीय हैं. 

विवादों में भी रहते हैं वीर दास
वीर दास ने बदमाश कंपनी (2010), डेल्ली बेली (2011), और गो गोवा गॉन (2013) जैसी लगभग 20 फिल्मों में काम किया है. लेकिन उनकी पहचान स्टैंडअप कॉमेडियन के तौर पर ज्यादा होती है. वीर दास ने फेमिना, मैक्सिम, एक्सोटिका, डीएनए और तहलका के लिए कॉमेडी कॉलम भी लिखे हैं. वीर दास अपनी एक स्टैंड अप कॉमेडी ‘मैं भारत से आता हूं’की वजह से विवादों में भी थे. नेटिजन्स ने उन पर भारत विरोधी होने का आरोप लगाया था.

क्या होते हैं इंटरनेशनल एमी अवॉर्ड
एमी अवॉर्ड्स को टेलीविजन का ऑस्कर अवॉर्ड कहा जाता है. इसे टेलीविजन का अकादमी पुरस्कार, टोनी पुरस्कार और ग्रैमी पुरस्कार के बराबर माना जाता है. एमी अवॉर्ड एकेडमी ऑफ टेलीविजन आर्ट्स एंड साइंसेज (ATAS) की ओर से दिया जाता है. इसकी शुरुआत 1946 में सिड कैसिड ने की थी.

Vir Das

ट्रॉफी पर चढ़ी होती है सोने की परत
पहला एमी पुरस्कार समारोह 25 जनवरी, 1949 को हॉलीवुड एथलेटिक क्लब में आयोजित किया गया था. उस वक्त केवल छह पुरस्कार दिए गए थे. अब 14 कैटेगरी में अवॉर्ड दिए जाते हैं. जूरी मेंबर नॉमिनेशन और विनर का चुनाव करने के लिए ऑनलाइन वोटिंग करते हैं. निर्माता लोर्ने माइकल्स के पास एमी में सबसे ज्यादा नॉमिनेशन 94 पाने का रिकॉर्ड है. एचबीओ के "गेम ऑफ थ्रोन्स" को एक ड्रामा सीरीज के लिए सबसे अधिक 161 नामांकन  मिले हैं. कॉमेडी कैटेगरी में  "चीयर्स" 117 बार नॉमिनेट होने वाली सीरीज है. एमी की ट्रॉफी 2 किलो की होती है और इसे बनाने में 5 घंटे लगते हैं. इस ट्रॉफी पर सोने, चांदी, तांबे और निकेल की परत चढ़ाई जाती है.

 

Read more!

RECOMMENDED