Father of Indian Animation: जानिए कौन थे राम मोहन, दुनिया की पहली एनिमेटेड रामायण बनाने में था अहम रोल

जब साल 1992 में एनिमेटेड फिल्म 'रामायण: द लीजेंड ऑफ प्रिंस राम' को भारतीय दर्शकों से फीकी प्रतिक्रिया मिली थी, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में यह एक कल्ट क्लासिक बन गई है.

Ram Mohan
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 22 जून 2023,
  • अपडेटेड 3:10 PM IST
  • भारतीय एनीमेशन के जनक थे राम मोहन
  • एनिमेटेड रामायण बनाने में अहम भूमिका

प्रभास-कृति सेनन अभिनीत फिल्म 'आदिपुरुष' की रिलीज के साथ, हिंदू महाकाव्य रामायण एक बार फिर से चर्चा का विषय बन गया है. इस फिल्म पर लोग मिली-जुली प्रतिक्रिया दे रहे हैं. हालांकि, रामायण की बात करें तो बड़े और छोटे परदे, दोनों पर ही यह कहानी कई बार अलग-अलग रूप में पेश की जा चुकी है. लेकिन सबसे ज्यादा प्रसिद्धि रामानंद सागर की रामायण को ही मिली है. 

हालांकि, उस रामायण के बाद अगर कोई दूसरी रामायण फेमस हुई है तो वह है एनिमेटेड रामायण: द लीजेंड ऑफ राम. यह एनिमेटेड रामायण बच्चों से लेकर बड़ों तक, सबको पसंद आती है. आपको बता दें कि यह एनिमेटेड रामायण हाल-फिलहाल में नहीं बल्कि साल 1992 में बनकर तैयार हुई थी. और सबसे दिलचस्प बात यह है कि इसे एक जापानी फिल्ममेकर ने बनाया.  

साल 1993 में यूगो साको के निर्देशन में बनी जब यह रामायण भारतीय सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई तो इसे बहुत कम खरीदार मिले. पिछले कुछ वर्षों में यह एक क्लासिक बन गई है. 90 के दशक के ज्यादातक बच्चे इसे 'कार्टून नेटवर्क रामायण' के नाम से संदर्भित करते हैं! 

भारत और जापान ने मिलकर किया काम 
यह एनिमेटेड रामायण एक संयुक्त इंडो-जापानी वेंचर था. फिल्म का निर्माण साको ने किया. साको को 80 के दशक में भारत की यात्रा के दौरान इस कालजयी महाकाव्य पर फिल्म बनाने की प्रेरणा मिली. उन्होंने फिल्म बनाने के लिए एक दशक और 800 मिलियन येन से अधिक समय समर्पित किया. द इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, एक साक्षात्कार में, साको ने खुलासा किया था कि भगवान राम भगवान थे, वह उनकी भूमिका निभाने के लिए किसी मानव अभिनेता को नहीं ले सकते थे. उन्हें लगा कि राम जी को एक अभिनेता के बजाय एनीमेशन में चित्रित करना सबसे अच्छा है.

साको इस फिल्म को भारत में बनाना चाहते थे लेकिन ऐसा हो न सका. भारत सरकार फिल्म को लेकर आशंकित थी. इसलिए साको को अनुमति नहीं मिली. लेकिन फिर भी एक भारतीय की मदद से साको ने न सिर्फ यह फिल्म बनाई बल्कि ऐसी फिल्म बनाई कि आज यह लोगों की फेवरेट है और उस शख्स का नाम है राम मोहन, जिन्हें Father of Indian Animation कहा जाता है. 

साइंस ग्रेजुएट बना एनिमेटर 
राम मोहन, जिन्हें अक्सर भारतीय एनीमेशन के जनक के रूप में जाना जाता है, ने 2डी क्लासिकल एनीमेशन, 3डी कंप्यूटर ग्राफिक्स एनीमेशन से लेकर सिनेमा और लाइव एक्शन के क्षेत्र में सौ से अधिक फिल्में बनाई हैं. उन्होंने बतौर मेंटर या गुरु भारत में एनीमेशन के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. कई अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय पुरस्कारों और जीवन भर की उपलब्धि के लिए कई सम्मानों के साथ, उन्होंने रामायण: द लीजेंड ऑफ प्रिंस राम का सह-निर्देशन भी किया, जो भारत में पहली पूर्ण लंबाई वाली एनिमेटेड फीचर है और यूनिसेफ के साथ मीना सीरिज बनाई. 

श्री राम मोहन द एनिमेशन सोसाइटी ऑफ इंडिया के मानद अध्यक्ष भी रहे. राम मोहन भारतीय एनीमेशन उद्योग के एक अनुभवी हैं, जिन्होंने 1956 में भारत सरकार के कार्टून फिल्म्स यूनिट, फिल्म्स डिवीजन में अपना करियर शुरू किया था. उन्हें 2006 के मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

मद्रास विश्वविद्यालय से विज्ञान में स्नातक की उपाधि प्राप्त की और बाद में 1956 में कार्टून फिल्म्स यूनिट, फिल्म्स डिवीजन, भारत सरकार में शामिल होने के लिए स्नातकोत्तर की पढ़ाई छोड़ दी. उन्होंने अमेरिकी तकनीकी सहायता कार्यक्रम के तहत, वॉल्ट डिज़नी स्टूडियो के क्लेयर एच. वीक्स से एनीमेशन तकनीकों में प्रशिक्षण लिया. 

1960 से 1967 तक कार्टून फिल्म यूनिट की कई प्रस्तुतियों की स्क्रिप्टिंग, डिज़ाइन और एनिमेटेड, जिसमें 'होमो सैप्स' जिसने 1967 में सर्वश्रेष्ठ प्रायोगिक फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार जीता, और 'कैओस' जिसने 1968 में लघु फिल्मों के लीपज़िग महोत्सव में पुरस्कार जीता. उन्होंने 1967 में मॉन्ट्रियल में एनिमेशन सिनेमा के विश्व रेट्रोस्पेक्टिव में भाग लिया. 1968 में उन्होंने फिल्म्स डिवीजन छोड़ दिया और प्रसाद प्रोडक्शंस में उनके एनीमेशन डिवीजन के प्रमुख के रूप में शामिल हो गए. 1972 में अपनी खुद की प्रोडक्शन कंपनी, राम मोहन बायोग्राफिक्स की स्थापना की. 

एनिमेटेड रामायण बनाने में अहम भूमिका
स्क्रॉल के साथ एक साक्षात्कार में, राम मोहन की पत्नी शीला राव ने खुलासा किया था कि तत्कालीन सूचना और प्रसारण मंत्रालय को फिल्म के बारे में गलतफहमी थी और वह चाहते थे कि मोहन इसके बजाय 'पंचतंत्र' पर एक एनिमेटेड फिल्म पर काम करें. उन्होंने बताया कि देवताओं को एनिमेटेड पात्रों के रूप में दिखाने को लेकर आशंका थी. लेकिन राम और साको ने हार नहीं मानी. उन्होंने राम मोहन और उनकी टीम के सहयोग से जापान में इसे बनाने का फैसला किया. 

इस फिल्म का प्रोडक्शन 1984 में शुरू हुआ. भारतीय पक्ष यानी कि राम मोहन की टीम सीन्स, आर्ट सेटिंग्स, डायलॉग रिकॉर्डिंग, संगीत इत्यादि संभाल रही थी, जबकि जापानी पक्ष स्टोरीबोर्ड, बैकग्राउंड, मूल चित्र, एनीमेशन, रंग, फोटोग्राफी और संपादन का प्रभारी था. भारतीय पक्ष से, टॉप लेवल के परिदृश्य लेखक, संगीत निर्देशक, कलाकार और उस समय के फिल्म अभिनेताओं ने भाग लिया, जबकि जापानी पक्ष से, उत्कृष्ट एनिमेटरों सहित कुल 450 लोगों ने काम किया. 100,000 से ज्यादा सेल्युलाइड चित्र हाथ से बनाए गए. यह नौ साल में पूरी हुई और इसे बनाने में 13 मिलियन डॉलर खर्च हुए. 

फिल्म के हिंदी संस्करण की डबिंग शत्रुघ्न सिन्हा, नम्रता साहनी और अमरीश पुरी जैसे कई प्रमुख अभिनेताओं ने की थी. दिलचस्प बात यह है कि कुछ हिस्सों की डबिंग उन अभिनेताओं द्वारा की गई थी जिन्होंने रामानंद सागर की रामायण में वही भूमिकाएं निभाई थीं जैसे राम के लिए अरुण गोविल और हनुमान के लिए दारा सिंह. अंग्रेजी संस्करण की डबिंग में राहुल बोस और साइरस ब्रोचा सहित कुछ प्रमुख नाम भी शामिल थे. 

हमेशा याद रहेंगे राम मोहन
हालांकि, राम मोहन का सबसे बड़ा योगदान एक सरल क्रिएशन था - मीना नामक एक छोटी गांव की लड़की जिसने भारत से लेकर नेपाल, पाकिस्तान, बांग्लादेश तक पूरे ग्रामीण दक्षिण पूर्व एशिया में जागरूकता फैलाई. मीना ने लैंगिक समानता, बालिका साक्षरता, स्वास्थ्य मुद्दों और यहां तक ​​कि (हमारे वर्तमान प्रचलित शब्द) स्वच्छता और साफ-सफाई के लिए अभियान चलाया. यूनिसेफ ने इस सीरिज को बनाया था. 

इस लड़की, उसके परिवार और गांव को राम मोहन ने एनीमेशन में जीवंत किया था और इसके दर्जन भर एपिसोड अभी भी एजेंसी और अन्य लोग संदेशों के जरिए फैलाते हैं. वास्तव में, मीना इतनी सफल थी कि यूनिसेफ ने अफ्रीकी महाद्वीप के लिए एक समान चरित्र (सारा) बनाने में मदद करने के लिए राम मोहन को बुलाया.

 

Read more!

RECOMMENDED