Emergency: कौन थीं Pupul Jayakar, जिसका किरदार निभाने जा रहीं महिमा चौधरी

कंगना रनौत की फिल्म इमरजेंसी में महिमा चौधरी पुपुल जयकर का किरदार निभाएंगी. पुपुल पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की बचपन की दोस्त थीं. उन्होंने इंदिरा गांधी और राजीव गांधी के लिए सांस्कृतिक सलाहकार के रूप में काम किया था.

Mahima Chaudhry as Pupul Jayakar
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 20 अगस्त 2022,
  • अपडेटेड 2:14 PM IST
  • इमरजेंसी में महिमा चौधरी पुपुल जयकर का किरदार निभाएंगी.
  • पुपुल एक भारतीय सांस्कृतिक कार्यकर्ता और लेखिका थीं.

कंगना रनौत की फिल्म इमरजेंसी में महिमा चौधरी की भी एंट्री हो गई है. महिमा फिल्म में पुपुल जयकर का करिदार निभाने जा रही हैं. कंगना ने महिमा का फर्स्ट लुक फैंस के साथ साझा किया है, जिसे देखकर फैंस इस फिल्म के लिए काफी एक्साइटेड नजर आ रहे हैं. 

कंगना रनौत ने महिमा चौधरी का फर्स्ट लुक शेयर करते हुए लिखा, 'महिमा चौधरी को उस रूप में पेश करते हुए, जिन्होंने ये सब देखा और दुनिया के लिए आयरन लेडी को सबसे ऊपर, करीब और पर्सनल तौर पर देखने के लिए लिखा. #PupulJayakar दोस्त, लेखिका और विश्वासपात्र.' महिमा पिछली बार 2016 में बंगाली क्राइम थ्रिलर 'डार्क चॉकलेट' में नजर आई थीं.

कौन थीं पुपुल जयकर

पुपुल जयकर सांस्कृतिक कार्यकर्ता और लेखिका थीं, उन्हें भारत में पारंपरिक और ग्रामीण कला के पुनरुद्धार पर किए कामों के लिए जाना जाता है. पुपुल जयकर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की बचपन की दोस्त थीं. उनके भारत के तीन प्रधानमंत्रियों के साथ अच्छे संबंध थे: जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी. उन्होंने इंदिरा गांधी और राजीव गांधी के लिए सांस्कृतिक सलाहकार के रूप में काम किया था. पुपुल जयकर ने इंदिया गांधी की जीवनी में उनसे जुड़ी कई बातें लिखी हैं. उन्होंने 80 के दशक में फ्रांस, अमेरिका और जापान में भारतीय कला उत्सवों की सीरीज आयोजित की थी.

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र की संस्थापक रहीं पुपुल जयकर

मधुबनी पेंटिंग के पुनरुद्धार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. पुपुल जयकर ने 1956 में राष्ट्रीय शिल्प संग्रहालय और 1984 में इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हेरिटेज (INTACH) की स्थापना की. वह इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (IGNCA) की संस्थापक और ट्रस्टी रहीं. उन्होंने 1990 में नई दिल्ली में राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान की स्थापना भी की. समाज सेवा के लिए उन्हें 1967 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था.

 

कब रिलीज होगी फिल्म

प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के जीवन पर आधारित फिल्म  'इमरजेंसी' 25 जून 2023 में रिलीज होगी. फिल्म में कंगना रनौत इंदिरा गांधी के किरदार में देखेंगी. उनका लुक भी सामने आ चुका है. फिल्म में अनुपम खेर जयप्रकाश नारायण का किरदार निभाते नजर आएंगे. वहीं अटल बिहारी वाजपेयी का रोल श्रेयस तलपड़े करेंगे. फैंस को कंगना की इस फिल्म का लंब समय से इंतजार है.

 

Read more!

RECOMMENDED