Hedy Lamarr Birth Anniversary: हॉलीवुड की वो खूबसूरत एक्ट्रेस जिसने वायरलेस ट्रांसमिशन तकनीक लाकर हमारी जिंदगी को आसान बना दिया

12 साल की उम्र में ब्यूटी कॉन्टेस्ट जीतने के बाद लामर ने एक्टिंग की क्लासेस लेनी शुरू की. इसके बाद मां के नाम का फर्जी लेटर बनवाकर वो साशा फिल्म प्रोडक्शन पहुंच गईं. अपने टैलेंट के दम पर उन्होंने ‘मनी ऑन द स्ट्रीट’ और ‘स्टॉर्म इन ए वाटर गर्ल’ में एक्स्ट्रा का रोल भी ले लिया.

अपूर्वा राय
  • नई दिल्ली,
  • 09 नवंबर 2023,
  • अपडेटेड 6:56 PM IST
  • 30 से ज्यादा फिल्मों में हेडी ने किया काम
  • 12 साल की उम्र में जीता ब्यूटी कॉन्टेस्ट

Wi-Fi के बिना आज हम अपनी जिंदगी की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं. हमारी जिंदगी में वायरलेस ट्रांसमिशन टेक्नॉलजी लाने का श्रेय जाता है हॉलीवुड एक्ट्रेस Hedy Lamarr को. आज Hedy Lamarr की जयंती है. उनका जन्म 9 नवंबर को ऑस्ट्रिया के एक जैविश फैमिली में हुआ. जन्म के वक्त उनका नाम हेडविग ईवा मारिया कीस्लर रखा गया था. हेडी को थिएटर और एक्टिंग में दिलचस्पी थी. इसके अलावा वो तकनीक की दुनिया में भी गहरी दिलचस्पी लेती थीं. 

12 साल की उम्र में जीता ब्यूटी कॉन्टेस्ट

12 साल की उम्र में ब्यूटी कॉन्टेस्ट जीतने के बाद लामर ने एक्टिंग की क्लासेस लेनी शुरू की. इसके बाद मां के नाम का फर्जी लेटर बनवाकर वो साशा फिल्म प्रोडक्शन पहुंच गईं. अपने टैलेंट के दम पर उन्होंने ‘मनी ऑन द स्ट्रीट’ और ‘स्टॉर्म इन ए वाटर गर्ल’ में एक्स्ट्रा का रोल भी ले लिया. उनके टैलेंट से खुश होकर प्रोड्यूसर मैक्स रिनहार्ड्थ लामर को अपने साथ बर्लिन ले आए. लामर की पहली फिल्म नो मनी नीडेड थी. 1933 में आई फिल्म "स्टेसी" ने उन्हें रातों-रातों मशहूर कर दिया था. इस फिल्म में हेडी ने न्यूड सीन फिल्माए थे. उस वक्त उनकी उम्र महज 18 साल थी. फिल्म तो जबरदस्त हिट हुई, लेकिन हेडी लामर की भी खूब आलोचना की गई. उस दौर की कई महिलाओं ने हेडी जैसा दिखने के लिए प्लास्टिक सर्जरी तक करवाई.

30 से ज्यादा फिल्मों में किया काम

हेडी लामर ने अपने करियर में 30 से अधिक शानदार फिल्मों में काम किया. वे बेहद सुंदर थीं. 1950 तक वो लोगों के दिलों में छाई रहीं. वह हॉलिवुड का चमकता सितारा थीं. हेडी लामर ने हमारी जिंदगी को आसान बनाने का काम किया है. उन्होंने एक ऐसी तकनीक का ईजाद किया था जिससे वाईफाई, ब्लूटूथ और जीपीएस की खोज करने में अहम भूमिका निभाई. आज जो वाई फ़ाई, ब्लूटूथ, CDMA जैसी तकनीक का उपयोग हम करते हैं यह सब उन्हीं की देन है.

शादी में महसूस होने लगी थी घुटन

सबसे पहले उन्होंने एक हथियारों के डीलर बिजनेसमैन फ्रेडरिक मांडल से शादी की थी. उस वक्त मांडल ऑस्ट्रिया के तीसरे सबसे अमीर आदमी थे. हालांकि हेडी के पेरेंट्स इस शादी के खिलाफ थे, क्योंकि फ्रेडरिक बैनिटो मुसोलिनी और एडॉल्फ हिटलर जैसे लोगों से जुड़े थे, जबकि हेडी का परिवार जर्मनी सरकार के साथ था. फ्रेडरिक मांडल से शादी करने के बाद हेडी के पास दौलत शोहरत तो थी लेकिन उन्हें अपने ही घर में घुटन महसूस होने लगी. मांडल हेडी के एक्टिंग करियर से खुश नहीं थे, फ्रेडरिक, हेडी के बोल्ड सीन पर इतना नाराज होते थे कि हेडी की फिल्मों के कैसेट खरीद लेते थे. जब हालात बदतर होने लगे तो हेडी घर से भाग गईं. बाद में दोनों का तलाक हो गया.

गाइडेंस सिस्टम डिवेलप किया

तलाक के बाद हेडी ने दोबारा खुद को फिल्मों में स्थापित किया. 1938 की फिल्म अल्गीर्स से हेडी हॉलीवुड स्टार बन गईं. हालांकि कुछ समय टॉप पर रहने के बाद हेडी का सितारा ढलने लगा. उनकी बैक टू बैक कई फिल्में फ्लॉप होने लगीं. जब फिल्में मिलना कम हो गईं तो हेडी खाली समय में नई तकनीकों पर रिसर्च करने लगीं. दूसरे विश्व युद्ध के दौरान हेडी ने मित्र देशों के लिए एक गाइडेंस सिस्टम डिवेलप किया था. यह गाइडेंस सिस्टम टॉरपीडो के लिए था. फ्रीक्वेंसी को स्विच करने के जरिए दुश्मन उन टॉरपीडो को जाम न कर पाएं इसके लिए उन्होंने इस गाइडेंस सिस्टम का अविष्कार किया था. इसी तकनीक की मदद से आगे चलकर WiFi बनाया गया. उनकी खोजों को आज के ब्लूटूथ और वाईफाई टेक्नोलॉजी में देखा जा सकता है.

6 बार रचाई शादी..सभी में हुआ तलाक

1937 में फ्रेडरिक से अलग होने के बाद हेडी ने प्रोड्यूसर जेने मार्के से 1939 में शादी की. 1941 में ये शादी भी टूट गई. फिर हेडी ने 1943 में जॉन लॉडर से शादी की. इसके बाद  हेडी ने एर्नेस्ट स्टॉफर से चौथी शादी की, जो कि नाइट क्लब के मालिक थे. ये शादी भी एक साल में ही टूट गई. 1953 में हेडी ने डब्ल्यू हॉवर्ड ली से पांचवीं शादी की लेकिन दोनों ने 1960 में तलाक ले लिया. इसके बाद उन्होंने अपना तलाक करवाने वाले वकील लेविस जे बोइस से ही छठी शादी की, इस शादी का अंत भी तलाक ही हुआ. 19 जनवरी 2000 में फ्लोरिडा में आखिरी सांस ली. दशकों बाद जब दुनिया को उनकी अहमियत समझ आई तो उन्हें साइंस की दुनिया का ऑस्कर दिया गया. 1997 में हेडी को इन्वेंशन कन्वेंशन्स BULBIE ग्नास स्प्रिट ऑफ अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था.

 

Read more!

RECOMMENDED