ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित राजस्थान के 9 लोग हुए कोविड निगेटिव, अस्पताल से मिली छुट्टी

कुछ दिनों पहले राजस्थान में एक ही परिवार के 9 व्यक्ति कोविड पॉजिटिव पाए गए थे. ये परिवार कुछ समय पहले ही दक्षिण अफ्रीका से लौटा था. जब इन लोगों के सैंपल्स की जीनोम सीक्वेंसिंग की गई तब ये पाया गया कि सभी सदस्य इस  वायरस के नए स्ट्रेन, ओमिक्रॉन से संक्रमित हुए थे.

Representative image
gnttv.com
  • जयपुर,
  • 10 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 2:31 PM IST
  • एक ही परिवार के 9 व्यक्ति पाए गए थे कोविड पॉजिटिव
  • राज्य में कोविड के 260 सक्रिय मामले

राजस्थान में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित पाए गए सभी नौ लोगों को दो बार कोविड निगेटिव पाए जाने के बाद गुरुवार को सरकारी अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि ब्लड, सीटी स्कैन और अन्य सभी परीक्षणों के लिए उनकी रिपोर्ट सामान्य है और उन्हें एक सप्ताह के लिए होम क्वारंटाइन में रहने की सलाह दी गई है.

एक ही परिवार के 9 व्यक्ति पाए गए थे कोविड पॉजिटिव
 
बता दें, विश्व में कोविड के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे को देखते हुए केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकारें भी सजग हो गई हैं और अपने-अपने स्तर पर सावधानी बरत रहीं हैं. कुछ दिनों पहले राजस्थान में एक ही परिवार के 9 व्यक्ति कोविड पॉजिटिव पाए गए थे. ये परिवार कुछ समय पहले ही दक्षिण अफ्रीका से लौटा था. जब इन लोगों के सैंपल्स की जीनोम सीक्वेंसिंग की गई तब ये पाया गया कि सभी सदस्य इस वायरस के नए स्ट्रेन, ओमिक्रॉन से संक्रमित हुए थे.

राज्य में कोविड के 260 सक्रिय मामले 

सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ सुधीर भंडारी ने कहा कि ओमिक्रॉन वेरिएंट पर अभी शोध चल रहा है. "इस वेरिएंट का प्रसार तेजी से होता है लेकिन यह डेल्टा वेरिएंट की तरह घातक नहीं है." उन्होंने कहा. अधिकारियों के अनुसार इस बीच राजस्थान में 38 और लोग COVID ​​​​-19 के लिए पॉजिटिव पाए गए जबकि जयपुर में सबसे अधिक 18 नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही, राज्य में सक्रिय COVID​​​​-19 मामलों की संख्या बढ़कर 260 हो गई. 

 

Read more!

RECOMMENDED