अब लोगों को घर जाकर लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन, टीकाकरण पर नई गाइडलाइंस जारी

जो लोग कोरोना वैक्सीन लगवाने अस्पताल या वैक्सीनेशन सेंटर नहीं पहुंच सकते, उन्हें घर जाकर स्वास्थ्यकर्मी वैक्सीन लगाएंगे. स्थानीय स्तर पर ऐसे लोगों की सूची तैयार की जाएगी और जिला स्तर पर इसकी चेकिंग होगी.

अब कोरोना के खिलाफ जारी जंग जीतेगा देश. (फोटो- पीटीआई)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 24 सितंबर 2021,
  • अपडेटेड 10:48 AM IST
  • देश में रफ्तार पकड़ रहा वैक्सीनेशन अभियान
  • दिव्यांगों तक भी अब होगी वैक्सीन की पहुंच
  • डोर-टू-डोर से कोरोना को हराएगा देश

देश में मिशन वैक्सीनेशन ने रफ्तार पकड़ ली है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देशित किया है कि जो लोग अस्वस्थ हैं, या टीकाकरण के लिए टीकाकरण केंद्र नहीं जा सकते हैं, उन्हें घर जाकर वैक्सीन की डोज दी जाए. ऐसे लोगों को मोबाइल वैक्सीनेशन सेंटर के जरिए मदद पहुंचाई जाए, जिससे शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूरा हो सके.

केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को यह सलाह दी है कि ऐसे लोग जो वैक्सीनेशन सेंटर जाने में असर्मथ हैं, उनकी सूची तैयार की जाए. जिला स्तर पर ऐसे सूची की जांच की जाए फिर ऐसे लोगों के घर जाकर, डोर-टू-डोर वैक्सीनेशन के जरिए वैक्सीन की डोज दी जाए.

केंद्र सरकार ने यह भी कहा है कि जिन दिव्यांग लोगों को वैक्सीन नहीं लग पा रही है, ऐसी स्थिति में उनकी शिकायत का निवारण नोडल अधिकारी करेंगे. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी दोहराया कि इस तरह के अभियान की योजना को इस तरह से लागू किया जाना चाहिए कि वैक्सीन की बर्बादी कम से कम हो.

कम से कम वैक्सीन की हो बर्बादी

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि टीकाकरण किसी भी स्थिति में ओपन वायल से न किया जाए, जिससे वैक्सीन की बर्बादी कम से कम हो. स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह कहा है कि वायल पॉलिसी COVID-19 टीकों पर लागू नहीं होती है, इसलिए यह तय किया जाना चाहिए कि वैक्सीन की बर्बादी कम से कम हो.

टीकाकरण के दौरान हो SOP का पालन

स्वास्थ्य मंत्रालय ने डोर-टू-डोर वैक्सीनेशन को लेकर कहा है कि वैक्सीन ले जाते वक्त तापमान, सुरक्षित इंजेक्शन, वेस्ट डिस्पोजल और वैक्सीन रिएक्ट करने की दिशाओं में जारी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग सिस्टम का हर हाल में पालन किया जाए.

स्थानीय स्तर पर चलाया जाए जागरूकता अभियान

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि सभी नागरिकों तक वैक्सीन की पहुंच तय करने के लिए स्थानीय स्तर पर जागरूकता अभियान भी चलाया जाए.
केंद्र सरकार की ओर से जारी इस पत्र में अपील की गई है कि संबंधित अधिकारी समाज के कमजोर तबकों तक वैक्सीन की पहुंच सुनिश्चित करें, जिससे कोरोना के खिलाफ लोगों में जल्द से जल्द इम्युनिटी बढ़े और प्रतीकूल प्रभाव कम पड़े.

Read more!

RECOMMENDED