अमेरिका से आई गुड न्यूज! 5 से 11 साल के बच्चों को लग सकेगा फाइजर का टीका

अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने 5 से 11 साल के बच्चों के लिए फाइजर (Pfizer) की वैक्सीन का समर्थन किया है. एफडीए के एडवाइजरी पैनल ने बच्चों के लिए इस वैक्सीन को प्रभावी बताया है और इसके पक्ष में फैसला लिया है. फाइजर वैक्सीन को 17-0 का समर्थन मिला.

(Photo: PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 27 अक्टूबर 2021,
  • अपडेटेड 10:29 AM IST
  • फाइजर वैक्सीन को 17-0 का समर्थन मिला
  • वयस्कों की तुलना में बच्चों को कोविड-19 का कम खतरा है
  • CDC को यह तय करना होगा कि डोज दी जाएगी या नहीं

दुनिया भर में बच्चों की वैक्सीन को लेकर अध्ययन चल रहे हैं. ऐसे में वो दिन दूर नहीं है जब बच्चों को वैक्सीनेशन शुरू हो जायेगा. अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने 5 से 11 साल के बच्चों के लिए फाइजर (Pfizer) की वैक्सीन का समर्थन किया है. एफडीए के एडवाइजरी पैनल ने बच्चों के लिए इस वैक्सीन को प्रभावी बताया है.और इसके पक्ष में फैसला लिया है. फाइजर वैक्सीन को 17-0 का समर्थन मिला.

हमें वायरस के साथ रहने की आदत डालनी होगी 

वयस्कों की तुलना में बच्चों को कोविड-19 का कम खतरा है, इसलिए कई पैनलिस्टों ने फैसला किया कि ये माता-पिता निर्धारित केन कि वह अपने बच्चों को टीका लगवाना चाहते हैं या नहीं. एफडीए सलाहकार जेनेट ली ने इस दौरान कहा कि वायरस कहीं नहीं जाने वाला है. हमें इसके साथ रहने के तरीकों को खोजना होगा और ऐसा करने में वैक्सीन है मदद कर सकती है.

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के सलाहकार डॉ. एरिक रुबिन ने वैक्सीन को देने की सलाह दी है. उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि यह वास्तव में एक सवाल है कि मौजूदा स्थितियां क्या हैं, लेकिन जब तक हम इसे देना शुरू नहीं करते हैं, तब तक हम यह नहीं जान पाएंगे कि यह टीका कितना सुरक्षित है."

बच्चों को लगने वाली पहली वैक्सीन होगी फाइजर 

इसके बाद फाइजर ने ट्वीट करते हुए लिखा कि अगर हमारी वैक्सीन को सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) द्वारा अप्रूवल मिल जाता है तो यह यह 5 से 12 साल तक के बच्चों को दी जाने वाली पहली COVID-19 वैक्सीन होगी. आज जो वोट मिले हैं वह COVID-19 से सुरक्षित लोगों की आबादी का विस्तार करने के हमारे चल रहे मिशन को आग बढ़ाएगा.

अब आगे क्या?

अगर बच्चों की वैक्सीन को अप्रूवल मिल जरा है तो यह वायरस के खिलाफ सफलता की ओर हमारा एक और कदम होगा.  अगले हफ्ते, सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) को यह तय करना होगा कि डोज दी जाएगी या नहीं या फिर कितनी और किस उम्र तक के बच्चों की दी जाएगी. 

 

Read more!

RECOMMENDED