कश्मीर प्रशासन की बड़ी पहल, अब शहीदों के नाम पर रखे जाएंगे स्कूलों और सड़कों के नाम

जम्मू-कश्मीर में मारे गए सुरक्षा कर्मियों के नाम पर लगभग 76 शैक्षणिक संस्थानों के नाम रखे जाएंगे. जिनमें जम्मू-कश्मीर पुलिस के एसपीओ, कांस्टेबल और प्रतिष्ठित हस्तियां भी शामिल हैं. नामों को सूचीबद्ध करते हुए, जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने अपने आदेश में कहा कि शहीदों / प्रतिष्ठित व्यक्तियों के नाम पर बुनियादी ढांचे की संपत्ति के नामकरण को मंजूरी दी जाती है.

सुरक्षा कर्मियों के नाम पर लगभग 76 शैक्षणिक संस्थानों के नाम रखे जाएंगे
शताक्षी सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 30 अक्टूबर 2021,
  • अपडेटेड 1:51 PM IST
  • सुरक्षा कर्मियों के नाम पर लगभग 76 शैक्षणिक संस्थानों के नाम रखे जाएंगे
  • जम्मू-कश्मीर पुलिस के एसपीओ, कांस्टेबल और प्रतिष्ठित हस्तियां भी शामिल हैं

हमारे सेना के जवान बीना किसी चीज की परवाह किए लगातार बॉर्डर पर हमारी सुरक्षा के लिए खड़े रहते हैं. ऐसे में इन जवानों की शहादत को सम्मनित करना हमारा फर्ज है. जम्मू कश्मीर प्रशासन ने इस ओर एक पहल की है. जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने शुक्रवार को कई सरकारी स्कूलों, मशहूर जगहों और पुरूस्कारों का नाम उन जवानों और मशहूर हस्तियों के नाम पर रखने का आदेश जारी किया, जिन्होंने आतंकी हमलों में अपनी जान गवाईं है.

76 संस्थानों के नाम बदलेंगे
जम्मू-कश्मीर में मारे गए सुरक्षा कर्मियों के नाम पर लगभग 76 शैक्षणिक संस्थानों के नाम रखे जाएंगे. जिनमें जम्मू-कश्मीर पुलिस के एसपीओ, कांस्टेबल और प्रतिष्ठित हस्तियां भी शामिल हैं. नामों को सूचीबद्ध करते हुए, जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने अपने आदेश में कहा कि शहीदों / प्रतिष्ठित व्यक्तियों के नाम पर बुनियादी ढांचे की संपत्ति के नामकरण को मंजूरी दी जाती है. संभागीय आयुक्त के कार्यालय ने भी जम्मू-कश्मीर के सभी उपायुक्तों को पत्र लिखकर गांवों और नगरपालिका वार्डों में सरकारी स्कूलों की पहचान करने के लिए कहा है, जिनका नाम बदला जा सकता है.

नाम बदलने में क्या है शामिल?
स्वतंत्रता के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में एक समारोह के दौरान ये फैसला लिया गया. इस सूची में एक सरकारी सभागार शामिल है जिसका नाम पद्म श्री पुरस्कार विजेता गायिका राज बेगम के नाम पर रखा जा रहा है. साथ ही श्रीनगर में तीन सरकारी कॉलेजों का नाम कश्मीरी उपन्यासकार अख्तर मोहिउद्दीन, नाटककार मोती लाल खेमू और कवि मोती लाल साकी के नाम पर रखा गया है. कश्मीर विश्वविद्यालय में संगीत और ललित कला संस्थान का नाम साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता प्राण किशोर कौल के नाम पर रखा जाएगा. जम्मू में सरकारी महिला कॉलेज का नाम डोगरी कवि पद्मा सचदेव के नाम पर रखा जाएगा.

सुरक्षा बलों का मनोबल बढ़ाएगी पहल
मामले पर बात करते हुए जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने कहा कि यह सरकार द्वारा एक अद्भुत पहल है जो यहां आतंकवाद से लड़ने वाले सुरक्षा बलों के लिए मनोबल बढ़ाने का काम करेगी. स्कूली बच्चे शहीदों के सर्वोच्च बलिदान और प्रतिष्ठित व्यक्तियों के कार्यों और जीवन के बारे में जानेंगे. यह उन बहादुरों को भी अमर करेगा जिन्होंने राष्ट्र की संप्रभुता और अखंडता की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहुति दे दी.

 

Read more!

RECOMMENDED