Mumbai Pod Taxi Service: मुंबईकरों के लिए गुड न्यूज! Bandra से Kurla के बीच चलेगी पॉड टैक्सी, जानिए क्या है ये प्रोजेक्ट और कितना देना होगा किराया

Bandra-Kurla Pod Taxi Service: महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई में कुर्ला और बांद्रा के बीच पॉड टैक्सी सर्विस शुरू करने का फैसला किया है. 8.8 किलोमीटर लंबे रूट पर 38 स्टेशन होंगे. ये रूट पर पॉड टैक्सी 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी. इसमें सफर करने के लिए 21 रुपए प्रति किलोमीटर के हिसाब से किराया देना होगा. इस प्रोजोक्ट का निर्माण पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल के तहत होगा.

Mumbai Pod Taxi Service
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 06 मार्च 2024,
  • अपडेटेड 12:31 PM IST

महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार ने मुंबईकरों को गुड न्यूज दी है. कुर्ला से बांद्रा के बीच ट्रैफिक की समस्या को खत्म करने के लिए सरकार ने एक प्लान तैयार किया है. लोगों की आवाजाही को आसान बनाने के लिए सरकार पॉड टैक्सी सर्विस शुरू करने जा रही है. मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (MMRDA) ने बांदा और कुर्ला के रेलवे स्टेशन के बीच 8.8 किलोमीटर लंबे रूट पर पॉड टैक्सी चलाने की मंजूरी दे दी है. इस प्रोजेक्ट का निर्माण पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल के तहत होगा.

क्या है पॉड टैक्सी प्रोजेक्ट-
पॉड टैक्सी प्रोजेक्ट के तहत कुर्ला से बांद्रा के बीच 8.8 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड रास्ता तैयार किया जाएगा. पॉड टैक्सी इस रूट पर 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. इस रूट पर 38 स्टेशन होंगे. इसके तहत मुसाफिरों के लिए हवाई टैक्सी की सेवा दी जाएगी. इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद लोगों की आवाजाही आसान हो जाएगी. मुसाफिर बिना किसी बाधा के कम समय में ये सफर तय कर सकेंगे. पर्यावरण के लिहाज से भी पॉड टैक्सी काफी बेहतर है. पॉड टैक्सी एक टेक्निकल कार होती है, जो एनर्जी की मदद से चलती है. इसमें ड्राइवर की जरुरत नहीं होती है. ये पूरी तरह से ऑटोमेटिक होती है. पॉड टैक्सी में एक बार में 3 से 6 मुसाफिर सफर कर सकते हैं.
 
प्रोजेक्ट पर 1016 करोड़ का खर्च-
इस प्रोजेक्ट के 1016 करोड़ रुपए में पूरा होने की उम्मीद है. कागजी कामकाज होने के बाद इस प्रोजेक्ट के पूरा करने में तीन साल का वक्त लगेगा. सरकार की तरफ से इसके लिए टेंडर जारी करने की इजाजत दे दी गई है. पॉड टैक्सी का किराया 21 रुपए प्रति किलोमीटर हो सकता है. फिलहाल कुर्ला और बांद्रा के बीच रोजाना 4 लाख मुसाफिर सफर करते हैं. 

क्या होगा पॉड टैक्सी का रूट-
पॉड टैक्सी सेवा की शुरुआत कुर्ला रेलवे स्टेशन से होगी. उसके बाद ये मीठी नदी को पार करके बीकेसी के जी-ब्लॉक, ई-ब्लॉक से होते हुए कलानगर जाएगी और उसके बाद बांद्रा रेलवे स्टेशन तक पहुंचेगी. बीकेसी में देश-विदेश की कई बड़ी कंपनियों का मुख्यालय है. आपको बता दें कि बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का अंतिम स्टेशन मुंबई के बीकेसी में बन रहा है. ऐसे में आने वाले समय में बीकेसी में यात्रियों की संख्या बढ़ेगी. अगर पॉड टैक्सी प्रोजेक्ट पूरा होता है तो इस लिहाज से भी फायदेमंद होगा.

नोएडा में पॉड टैक्सी प्रोजेक्ट-
जून 2023 में उत्तर प्रदेश सरकार ने नोएडा में पॉड टैक्सी चलाने की मंजूरी दी थी. पॉड टैक्सी फिल्म सिटी से जेवर एयरपोर्ट के बीच जलाई जाएगी. यह कॉरिडोर अलग-अलग सेक्टर्स से होकर गुजरेगा. इस प्रोजेक्ट पर 641.53 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है. इस प्रोजेक्ट को साल 2026 तक पूरा करने का लक्ष्य है. नोएडा की पॉड टैक्सी में एक साथ 12 मुसाफिर सफर कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED