अंतरिक्ष में पूरी हुई पहली फिल्म की शूटिंग, 12 दिन की शूटिंग के बाद एक्ट्रेस के साथ मूवी क्रू धरती पर लौटा

अंतरिक्ष में कामयाबी की इबारत लिखकर रूस का फिल्म क्रू धरती पर लौट आया है. 12 दिनों की इस यात्रा के दौरान रूसी क्रू ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर पहली बार किसी फिल्म की शूटिंग की है. अंतरिक्ष में फिल्म की शूटिंग करने वाला रूस दुनिया का पहला देश बन गया है.

अंतरिक्ष में पूरी हुई पहली फिल्म की शूटिंग (फाइल फोटो- NASA)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 18 अक्टूबर 2021,
  • अपडेटेड 11:16 AM IST
  • अंतरिक्ष में पहली फिल्म की शूटिंग पूरी
  • एक्ट्रेस के साथ मूवी का क्रू धरती पर लौटा

अंतरिक्ष में कामयाबी की इबारत लिखकर रूस का फिल्म क्रू धरती पर लौट आया है. 12 दिनों की इस यात्रा के दौरान रूसी क्रू ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर पहली बार किसी फिल्म की शूटिंग की है. अंतरिक्ष में फिल्म की शूटिंग करने वाला रूस दुनिया का पहला देश बन गया है. इस सफल अभियान के साथ ही अंतरिक्ष टूरिज्म के साथ साथ अब फिल्म शूटिंग के लिए भी खुल चुका है.   

अंतरिक्ष में पहली फिल्म की शूटिंग हुई पूरी 

अंतरिक्ष में इंसानी हसरतों को एक नया आसमान दिखाकर रूसी फिल्म क्रू जमीन पर लौट आया है. बता दें, 'चैलेंज' फिल्म के एक सीन की शूटिंग के लिए इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) पर 12 दिन बिताने वाले इस क्रू में अभिनेत्री यूलिया पेरेसिल्ड और निर्देशक क्लिम शिपेंको शामिल हैं.  उनके साथ वेटरन कॉस्मोनॉट ओले नॉवित्सकी भी वापस लौटे हैं.  वे 191 दिन से आईएसएस पर थे. 

12 दिन में 35 मिनट का सीन शूट

यह अंतरिक्ष यात्रा ऐतिहासिक इसलिए है क्योंकि ये पहला मौका है जब इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में किसी फिल्म की शूटिंग की गई है, पहली बार किसी एक्ट्रेस ने अंतरिक्ष में एक्टिंग की और पहली बार किसी डायरेक्टर ने स्पेस में डायरेक्शन किया. इस रूसी फिल्म क्रू ने रविवार सुबह 6.45 बजे (भारतीय समयअनुसार) आईएसएस से उड़ान भरी और करीब साढ़े 3 घंटे बाद सुबह 10.05 बजे कजाकिस्तान में लैंडिंग की.  तीनों को एक रूसी हेलीकॉप्टर से कजाकिस्तान के कारागांडा शहर में रिकवरी सेंटर ले जाया गया है. 

ये फिल्म एक ऐसी महिला डॉक्टर की कहानी है, जो एक अंतरिक्ष यात्री को बचाने के लिए इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन की उड़ान भरती है. जिसे अंतरिक्ष में ही तत्काल ऑपरेशन की जरूरत है. फिल्म के इस सीन में ISS पर मौजूद कॉस्मोनॉट एंटोन शाकाप्लेरोव और प्योत्र डुबरॉव ने भी कैमियो रोल किया हैं. 

अमेरिका को पीछे छोड़ रूस ने मारी बाजी 

अंतरिक्ष में रूस की इस उड़ान और वहां फिल्म की शूटिंग ने हॉलीवुड के दिग्गज एक्टर टॉम क्रूज को पीछे छोड़ दिया है. जिन्होंने 2020 में NASA और एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स के साथ मिलकर एक फिल्म की अंतरिक्ष में शूटिंग की घोषणा की थी. लेकिन अमेरिकी चुनौतियों को पीछे छोड़ते हुए रूसी चैलेंज ने बाजी मार ली है. 

Read more!

RECOMMENDED