पेंशनरों के ल‍िए राहत: SBI आज से शुरू कर रहा ये नई स्कीम

भारतीय स्टेट बैंक ने आज से एक नई सेवा की शुरुआत की. इसके तहत अब पेंशनर को जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं होगी बल्क‍ि इसकी सुविधा वीडियो कॉल से मिलेगी.

अब पेंशन के लिए वीडियो कॉल के जरिए जमा कर सकते हैं जीवन प्रमाण पत्र
शताक्षी सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 01 नवंबर 2021,
  • अपडेटेड 12:22 PM IST
  • वीडियो कॉल के जरिए जमा होगा जीवन प्रमाण पत्र
  • एसबीआई ने एक ट्वीट के माध्यम से ही सुविधा की जानकारी

जीवन प्रमाण पत्र (Life certificate) पेंशनभोगियों को लिए काफी महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट होता है. ऐसे में भारतीय स्टेट बैंक की तरफ से पेंशनभोगियों के लिए एक गुड न्यूज है. अब आपको जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए आपको सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने की कोई जरूरत नहीं है. अब एक वीडियो कॉल के जरिए आप अपना जीवन प्रमाण पत्र बैंक में जमा कर सकते हैं.

भारत का पहला वीडियो जीवन प्रमाणपत्र
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) 1 नवंबर 2021 को भारत की पहली "वीडियो जीवन प्रमाणपत्र" (VLC) सेवा शुरू करने के लिए तैयार है. यह पेंशनभोगियों को अपने घरों से ही आराम से एक साधारण वीडियो कॉल के माध्यम से अपने जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की अनुमति देगा. देश के शीर्ष ऋणदाता एसबीआई ने एक ट्वीट के माध्यम से सूचित किया कि, “अब अपने घर के आराम से अपना #LifeCertificate जमा करें! 1 नवंबर 2021 को शुरू होने वाली हमारी #VideoLifeCertificate सेवा पेंशनभोगियों को एक साधारण वीडियो कॉल के माध्यम से अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की अनुमति देगी.“

 

बैंक ने वीडियो जारी कर बताई प्रक्रिया
पेंशन प्राप्त करना जारी रखने के लिए, प्रत्येक सरकारी पेंशनभोगी को नवंबर में एक वार्षिक जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होता है. लगभग 1 मिनट के वीडियो को साझा करते हुए, एसबीआई ने इस पूरी प्रक्रिया की व्याख्या की है. जिसके माध्यम से बैंक पेंशन खाताधारक 1 नवंबर 2021 से शुरू होने वाले एक वीडियो कॉल के माध्यम से अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं.

क्या है बैंक की प्रक्रिया?
एसबीआई पेंशनभोगी वीडियो कॉल के माध्यम से जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं. नीचे दिए गए प्रक्रिया से जमा होगा जीवन प्रमाण पत्र.
1. एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल पर जाएं.
2. अब, वीएलसी प्रक्रिया आरंभ करने के लिए VideoLC पर क्लिक करें.
3. अपना एसबीआई पेंशन खाता संख्या दर्ज करें और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त वन-टाइम पासवर्ड (OTP) दर्ज करें.
4. 'नियम और शर्तें' पढ़ें और स्वीकार करें और 'यात्रा शुरू करें' (Start Journey) पर क्लिक करें.
5. अपने मूल पैन कार्ड को संभाल कर रखें और 'आई एम रेडी' (I am Ready) पर क्लिक करें.
6. वीडियो कॉल शुरू करने की अनुमति दें और जैसे ही एसबीआई का कोई अधिकारी उपलब्ध होगा, आपकी बातचीत शुरू हो जाएगी.
7. आप अपनी सुविधा के अनुसार बातचीत करने का शेड्यूल भी सेट कर सकते हैं.
8. एसबीआई अधिकारी आपसे आपकी स्क्रीन पर 4-अंकीय सत्यापन कोड पढ़ने के लिए कहेगा.
9. अब अधिकारी को अपना पैन कार्ड दिखाएं और उसे तस्वीर क्लिक करने दें.
10. अब अधिकारी आपकी तस्वीर खींचेगा और जीवन प्रमाण पत्र की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

कोई गड़बड़ी हो तो ये करें
अगर आपका जीवन प्रमाण पत्र स्वीकृत ना हुआ हो तो आपको बैंक द्वारा एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जाएगा और वैकल्पिक रूप से, आप अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए अपनी पेंशन भुगतान शाखा या निकटतम शाखा में जा सकते हैं. सितंबर में, SBI ने पेंशनभोगियों के लिए SBI पेंशन सेवा नामक वेबसाइट को नया रूप दिया था. पेंशनभोगी अपने जीवन प्रमाण पत्र बैंक, डाकघर जाकर, या डोरस्टे्प सर्विस लेकर या जीवन प्रमाण पोर्टल पर जाकर भी जमा कर सकते हैं.

अब आधार e-KYC से खोलें पेंशन खाता
पेंशन नियामक PFRDA ने आधार e-KYC से अटल पेंशन योजना में खाता खोलने की सुविधा दी है. पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण ने योजना को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने और प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए यह कदम उठाया है. अभी भौतिक, नेट बैंकिंग और अन्य डिजिटल तरीकों से योजना से जुड़ने का विकल्प है.

Read more!

RECOMMENDED