केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर घटाया टैक्स, इन राज्यों ने भी दी जनता को बड़ी राहत

पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में कटौती के केंद्र सरकार के ऐलान के बाद कई राज्यों ने भी जनता को बड़ी राहत दी है. उत्तर प्रदेश, दिल्ली के साथ-साथ गोवा, उत्तराखंड, कर्नाटक, मणिपुर और हिमाचल प्रदेश में भी पेट्रोल-डीजल के दाम कम करने की घोषणा की गई है.

पेट्रोल-डीजल कि कीमतों में कटौती
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 04 नवंबर 2021,
  • अपडेटेड 11:17 AM IST
  • केंद्र सरकार ने किया पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में कटौती का ऐलान.
  • गोवा, उत्तराखंड, कर्नाटक, मणिपुर और हिमाचल प्रदेश में भी पेट्रोल-डीजल के दाम कम
  • उत्तर प्रदेश में पेट्रोल और डीजल के दामों में 12 रुपए प्रति लीटर की कटौती

केंद्र सरकार ने देश की जनता को दिवाली गिफ्ट दिया है. बुधवार को पेट्रोल डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती का एलान किया गया. केंद्र की ओर से दिवाली पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती के तोहफे के बाद अब कई राज्यों की सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल पर राहत दे दी है. चुनावी राज्य उत्तर प्रदेश के साथ ही गुजरात, कर्नाटक, गोवा, पूर्वोत्तर के राज्यों में भी पेट्रोल-डीजल पर वैट में कमी कर दी गई जिससे लोगों को तत्काल राहत मिली है.

पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में कटौती के केंद्र सरकार के ऐलान के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने भी प्रदेश की जनता को बड़ी राहत दी है.उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य में पेट्रोल और डीजल के दामों में 12 रुपए प्रति लीटर की कटौती का फैसला लिया है. उत्तर प्रदेश सरकार ने पेट्रोल और डीजल, दोनों पर प्रति लीटर 12 रुपए की कटौती का फैसला लिया है. प्रदेश सरकार ने ये फैसला केंद्र के उस फैसले के बाद लिया है, जिसमें केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में प्रति लीटर पांच और 10 रुपए कम करने का फैसला लिया था.

असम और त्रिपुरा में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने पेट्रोल और डीज़ल पर वैट में तत्काल प्रभाव से 7 रुपये कम करने की घोषणा की है. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, ”पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कम करने के केंद्र सरकार के फैसले को जानकर खुशी हुई. माननीय प्रधानमंत्री जी के निर्णय के अनुरूप मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि असम सरकार पेट्रोल और डीजल पर वैट में भी तत्काल प्रभाव से 7 रुपये की कमी करेगी.”

त्रिपुरा के सीएम बिप्लब कुमार देब ने भी 4 नवंबर से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 7 रुपये की कमी करने की घोषणा की है. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का कहना है कि राज्य सरकार पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर वैट को कम करने के लिए जल्द ही एक अधिसूचना जारी करेगी. गोवा, उत्तराखंड, कर्नाटक, मणिपुर और हिमाचल प्रदेश में भी पेट्रोल-डीजल के दाम कम करने की घोषणा की गई है.

उत्तराखंड, कर्नाटक में भी कम हुई कीमतें 

कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने भी पेट्रोल डीजल की कीमत पर 7 रुपये की कटौती की घोषणा की है. वहीं गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने भी पेट्रोल डीजल के दामों में कटौती की घोषणा की है. इसके अलावा, गोवा सरकार पेट्रोल पर 7 रुपये और डीजल पर 7 रुपये अतिरिक्त कम करेगी, जिससे डीजल की कीमत में 17 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल की कीमत में 12 रुपये प्रति लीटर की कमी आएगी.

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य में पेट्रोल पर वैट 2 रुपये प्रति लीटर कम करने की घोषणा की है. वहीं मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह ने भी पेट्रोल और डीजल पर वैट 7 रुपये कम करने का ऐलान किया है. दरअसल, पेट्रोल और डीजल पर केंद्र सरकार उत्पाद शुल्क (एक्साइज ड्यूटी) वसूलती है, जोकि पूरे भारत में एक समान है. वहीं इन पर लगाए जाने वाले वैट की दरें अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होती हैं. 

ये भी पढ़ें

 

Read more!

RECOMMENDED