भारत ने रचा इतिहास! टीकाकरण का आंकड़ा 100 करोड़ के पार, पीएम बोले- यह भारतीय विज्ञान की जीत

आज देश में 100 करोड़ टीके लगाने का लक्ष्य पूरा हो गया है.100 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य पूरा होने पर पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि "हम 130 करोड़ भारतीयों की भारतीय विज्ञान, उद्यम और सामूहिक भावना की विजय देख रहे हैं.100 करोड़ टीकाकरण पार करने पर भारत को बधाई. हमारे डॉक्टरों, नर्सों और इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए काम करने वाले सभी लोगों का आभार."

100 crore corona vaccination in india ( PHOTO- PTI)
अनिरुद्ध गोपाल
  • नई दिल्ली,
  • 21 अक्टूबर 2021,
  • अपडेटेड 12:59 PM IST
  • देश में 100 करोड़ कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा पार हो गया
  • पीएम मोदी ने किया ट्वीट, बताया सामूहिक भावना की विजय

देश में आज कोरोना टीकाकरण का नया इतिहास रचा गया. भारत आज उस कीर्तिमान को छू दिया, जो आज भी बड़े-बड़े देशों के लिए सपना है. आज देश में 100 करोड़ टीके लगाने का लक्ष्य पूरा हो गया. पिछले कुछ दिनों से भारत ने वैक्सीनेशन की जो रफ्तार दिखाई है, उससे दुनिया दंग है.13 जून को भारत ने 25 करोड़ टीके का आंकड़ा छुआ था और आज भारत 100 करोड़ के आंकड़े तक पहुंच गया.

भारत के 100 करोड़ वैक्सीनेशन डोज़ का आंकड़ा पार करने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आरएमएल अस्पताल में वैक्सीनेशन सेंटर पर स्वास्थ्य कर्मचारियों के साथ बातचीत की.

पीएम मोदी ने किया ट्वीट 
100 करोड़ टीकाकरण पार करने पर पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि "हम 130 करोड़ भारतीयों की भारतीय विज्ञान, उद्यम और सामूहिक भावना की विजय देख रहे हैं.100 करोड़ टीकाकरण पार करने पर भारत को बधाई. हमारे डॉक्टरों, नर्सों और इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए काम करने वाले सभी लोगों का आभार."
 

100 करोड़ टीकाकरण को पार करने पर देश में जश्न
एक अरब COVID19 वैक्सीन की खुराक लगाने पर WHO दक्षिण-पूर्व एशिया के क्षेत्रीय निदेशक डॉ पूनम खेत्रपाल सिंह ने भारत को बधाई देते हुए कहा कि एक और मील का पत्थर साबित करने के लिए भारत को बधाई.

 इस खास मौके पर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि 'यह एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. इस मुकाम को हासिल करने में रेलवे के कर्मचारियों ने भी अहम भूमिका निभाई है. हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि लोगों को पूर्ण टीकाकरण मिले. उन्होंने  लोगों से COVID19 वैक्सीन लगवाने की अपील की'.

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल ने भारत के लोगों और स्वास्थ्य कर्मियों को बधाई देते हुए कहा कि 'भारत में टीकाकरण कार्यक्रम शुरू होने के बाद से केवल 9 महीनों में एक उपलब्धि, किसी भी राष्ट्र के लिए 1 बिलियन खुराक के निशान तक पहुंचना उल्लेखनीय है.' 

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि 'आज हमने 1 अरब टीकाकरण हासिल कर लिया है. पीएम के नेतृत्व में वैज्ञानिकों ने व्यापक शोध के जरिए इन टीकों को तैयार किया. सामूहिक प्रयास से हमने यह मुकाम हासिल किया है और भविष्य में भी हम 'आत्मनिर्भर भारत' के पथ पर चलते रहेंगे'

सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस खास मौके पर कहा कि 'मैं सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को 1 बिलियन COVID19 टीकाकरण प्राप्त करने पर बधाई देता हूं. इस त्योहारी सीजन के दौरान, हमें सतर्क रहने और भीड़-भाड़ वाले इलाकों से बचने की जरूरत है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वायरस न फैले.'

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि "मैं सभी को बधाई देना चाहता हूं क्योंकि भारत ने 100 करोड़ टीकाकरण का आंकड़ा पार कर लिया है. कई मुश्किलों को पार कर हमने यह उपलब्धि हासिल की है और आगे भी करते रहेंगे. भारत ने दुनिया को दिखा दिया है कि वह किसी भी लक्ष्य को हासिल कर सकता है.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि "पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत की 100 करोड़ COVID19 टीकाकरण की उपलब्धि ने दुनिया को नए भारत की अपार संभावनाओं से फिर से परिचित कराया है."

बता दें कि कोरोना टीके की 100 करोड़ डोज पूरे होने पर बड़े जश्न की भी तैयारी की गई है. 100 करोड़ टीके पूरे होने पर पूरे देश में हवाई जहाजों, हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों, और समुद्री जहाज पर इस सिलसिले में विशेष घोषणा की जाएगी.

100 करोड़ टीकाकरण देश के के लिए गर्व का पल है. यह लक्ष्य पूरा होने पर स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया लाल किले से कैलाश खेर के गाए गीत और एक ऑडियो विजुअल फिल्म को भी लॉन्च करेंगे.

विमान सेवा स्पाइसजेट ने भी 100 करोड़ टीकाकरण का आंकड़ा पार होने पर दिल्ली एयरपोर्ट पर एक खास तरह के आउटर कवर को जारी करने का एलान किया है. इस मौके पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री मौजूद रहेंगे.

कोरोना के मामलो में उम्र भी बड़ा फैक्टर बना है.
40 साल से 60 साल के बीच के लोगों की बात करें तो इस कटेगरी में 26 करोड़ 79 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. वहीं 60 साल से ऊपर 16 करोड़ से ज्यादा लोगो को कोरोना से सुरक्षा की गारंटी मिल चुकी है. 18 से 44 साल के लोगों की बात करें तो इस उम्र सीमा के 55 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है.

बता दें कि जब टीकाकरण शुरु हुआ था तो चुनौती ज्यादा से ज्यादा युवाओं को वैक्सीन लगाने की थी.आज जब आंकड़ा 100 करोड़ के करीब है तो भारत के ज्यादातर युवा वैक्सीन की कम से कम एक डोज ले चुके हैं.आंकड़ों से समझें तो 18 प्लस की 74 फीसदी आबादी को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है. जबकि 18 प्लस में 30 फीसदी से ज्यादा वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हैं.

कुछ राज्यों ने कमाल का प्रदर्शन किया
- लद्दाख में 94 फीसदी लोगों को पहली डोज लग चुकी है.

 - हिमाचल प्रदेश में 100 फीसदी आबादी पहली डोज लगवा चुकी है.

 - जम्मू कश्मीर में भी पहली डोज का आंकड़ा 100 फीसदी है. 

- हरियाणा में 87 फीसदी लोग वैक्सीन की पहली डोज ले चुके हैं. 

- महाराष्ट्र में पहली डोज लगवाने वालों का आंकड़ा 70 फीसदी से ज्यादा है. 

- गोवा में 100 फीसदी आबादी को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है. 

- कर्नाटक में 86 फीसदी से ज्यादा आबादी वैक्सीन की पहली डोज लगवा चुकी है.

 - केरल की बात करें तो यहां 87 फीसदी से ज्यादा को वैक्सीन की पहली डोज ले चुके है.

सरकार का फोकस ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज देना 
- लद्दाख अपने यहां 67 फीसदी लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगा चुका है.

 - हिमाचल में 56 फीसदी लोगों को दूसरी डोज लग चुकी है.

- यूपी दूसरी डोज के मामले में अभी थोड़ा पीछे है. यहां महज 17 फीसदी को ही वैक्सीन की दूसरी डोज लग पाई है.

 - गुजरात अपने यहां 49 फीसदी से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज दे चुका है.

 - केरल में दूसरी डोज का आंकड़ा 42 फीसदी से ज्यादा है.

 - जबकि गोवा अपने यहां 71 फीसदी से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगा चुका है.  

माना जा रहा है कि भारत के टीकाकरण की रफ्तार का असर देश की अर्थव्यवस्था पर भी दिखेगा.दुनिया की बड़ी-बड़ी एजेंसिया टीकाकरण की वजह से भारत की तेज अर्थव्यवस्था की भविष्यवाणी कर रही हैं. यही नहीं वैक्सीनेशन के मामले में भारत की उपलब्धि दुनिया के तमाम देशों को प्रेरित करेगी.

Read more!

RECOMMENDED