Uttar Pradesh के किसानों के लिए गुड न्यूज! जब तक एक भी किसान का धान बाकी, खरीदती रहेगी सरकार... CM Yogi का 48 घंटे में किसानों को भुगतान का निर्देश

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों की धान की खरीदारी को लेकर समीक्षा बैठक की. सीएम ने कहा कि जब तक एक भी किसान का धान बाकी है, खरीदारी जारी रहेगी. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने ये भी कहा कि खरीद के लिए 48 घंटे के भीतर किसानों का भुगतान किया जाए.

Paddy Purchasing
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 27 दिसंबर 2023,
  • अपडेटेड 12:37 PM IST

उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए गुड न्यूज है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने खाद्यान्न खरीद की समीक्षा का आदेश दिया है. उनका निर्देश है कि सूबे में जब तक एक भी किसान का धान बाकी है, खरीदारी की जाती रहेगी. इसके साथ ही सीएम ने निर्देश दिया है कि किसानों को भुगतान 48 घंटे के भीतर किया जाना चाहिए.

सभी किसानों के धान की होगी खरीदारी-
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि जब तक सूबे में एक भी किसान का धान बाकी है, तब तक खरीदारी की जाए. समीक्षा बैठक में पाया गया कि इस सत्र में अब तक 421557 किसानों से 28.17 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की गई है. सीएम ने कहा कि अन्नदाता किसानों के हित में हमने फैसला किया है कि जब तक एक भी किसान का धान खरीद शेष रहेगा, क्रय केंद्र चलते रहेंगे.

48 घंटे के भीतर हो भुगतान-
मुख्यमंत्री ने 48 घंटे के भीतर किसानों के भुगतान का आदेश दिया है. इस सत्र में अब तक किसानों को 5253 करोड़ से अधिक का भुगतान किया जा चुका है. अभी सूबे में 5204 क्रय केंद्र संचालित हैं, जिसपर रोजाना 1 लाख मीट्रिक टन से अधिक धान की खरीदारी हो रही है.

क्रय केंद्र पर सुविधाओं का ध्यान रखा जाए-
मुख्यमंत्री ने कहा कि क्रिय लक्ष्य के सापेक्ष जरूरी 1.88 लाख गांठ बोरे की जगह 2.06 लाख गांठ बोरे उपलब्ध हैं. सीएम ने कहा कि बोरे की कमी ना हो, यह सुनिश्चित किया जाए. सीएम ने क्रय केंद्रों पर किसानों की सुविधा-आवश्यकताओं का ध्यान करने का निर्देश दिया है.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED