US Green Card: ग्रीन कार्ड आवेदकों के लिए खुशखबरी, America ने वर्क परमिट की वैलिडिटी 5 साल तक बढ़ाई

अमेरिका में रह रहे उन भारतीयों के लिए खुशखबरी है, जो ग्रीन कार्ड का इंतजार कर रहे हैं. अब उनको हर 2 साल में रोजगार प्राधिकरण दस्तावेजों की वैलिडिटी के विस्तार के झंझट से छुटकारा मिल गया है. अब इसकी वैलिडिटी 5 साल तक बढ़ा दी गई है.

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 13 अक्टूबर 2023,
  • अपडेटेड 2:30 PM IST

ग्रीन कार्ड का इंतजार कर रहे लोगों के साथ गैर-आप्रवासी को अमेरिकी की तरफ से गुड न्यूज मिली है. अमेरिकी सरकार ने ऐलान किया है कि वह ग्रीन कार्ड का इंतजार कर रहे लोगों और कुछ गैर-आप्रवासी श्रेणियों को 5 साल के लिए रोजगार प्राधिकरण कार्ड प्रदान करेगा.

2 से 5 साल की गई वैलिडिटी पीरियड-
यूएस सिजिटनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विस ने रोजगार प्राधिकरण दस्तावेजों की वैलिडिटी पीरियड 5 साल तक बढ़ा दी है. पहले ये सिर्फ 2 साल के लिए वैलिड होती थी. उसके बाद हर बार इसको बढ़ाना पड़ता था. लेकिन अब अमेरिकी सरकार ने फैसला किया है कि इसकी वैलिडिटी पीरियड 5 साल की जा रही है. एजेंसी का कहना है कि इसमें शरण पाने के लिए आवेदन करने वाले या निष्कासन को रोकने का आवेदन करने वाले, आईएनए 245 के तहत स्थिति का समायोजन और निर्वासन का निलंबन या निष्कासन को रद्द करना शामिल है.

अमेरिका में रह रहे भारतीय को फायदा-
यूएस सिजिटनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विस के इस फैसले से अमेरिका में रह रहे ग्रीन कार्ड का इंतजार कर रहे भारतीय को फायदा होगा. एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में 10.5 लाख से ज्यादा भारतीय रोजगार आधारित ग्रीन कार्ड के लिए लाइन में हैं.

क्या होता है ग्रीन कार्ड-
अमेरिका में ग्रीन कार्ड को आधिकारिक तौर पर स्थाई निवासी कार्ड कहा जाता है. इसे उन अप्रवासियों को जारी किया जाता है, जो अमेरिका में स्थाई निवासी बनकर आए हैं. ग्रीन कार्ड मिलने के बाद अमेरिका में स्थाई तौर पर रहा जा सकता है. ग्रीन कार्ड लेने के लिए 18 साल की उम्र पूरी होने जरूरी है. इसके साथ ही आप अमेरिका में 5 साल से ज्यादा रहना भी जरूरी है. अगर आप अमेरिका में रहने वाले किसी नागरिक के रिश्तेदार हैं, तो आप ग्रीन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा आप अमेरिका में नौकरी करते हैं तो आप ग्रीन कार्ड के पात्र हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED