सेहत

How To Boost Your Immunity: ये 5 फूड्स बूस्ट करेंगे इम्यूनिटी, आस-पास भी नहीं फटकेंगी बीमारियां

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 22 फरवरी 2023,
  • Updated 4:15 PM IST
1/6

फरवरी में ही इस बार अप्रैल-मई वाली गर्मी पड़ रही है. दिन में तपसी धूप से जहां लोग परेशान हैं वहीं शाम होते-होते हल्की ठंड भी लोगों को रास नहीं आ रही है. मौसम विभाग ने हीट वेव अलर्ट भी जारी किया है. यह अलर्ट इस साल सामान्य समय से पहले जारी हुआ. आईएमडी के मुताबिक गुजरात, राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, यूपी और एमपी में सामान्य से अधिक तापमान दर्ज हुआ. फरवरी के महीने में बढ़ते तापमान से अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस साल गर्मी जल्दी तो आएगी ही साथ ही बेहिसाब पड़ेगी. 

तापमान में हो रहे उतार-चढ़ाव के चलते लोग वायरल बुखार, सर्दी, इन्फ्लूएंजा, पेट के फ्लू और एलर्जी जैसी कई बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. इनसे बचने के लिए आपको अपना इम्यून सिस्टम (Immune System) मजबूत करने की जरूरत है.

2/6

विटामिन सी का सेवन बढ़ाएं
इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए विटामिन सी जरूरी होता है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी से भरपूर फूड्स जैसे अनानास, नींबू, संतरा, पपीता, कीवी का सेवन करना सबसे अच्छा माना जाता है. 

3/6

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं
पानी से शरीर से विषैले तत्व बाहर निकालता है​ जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और वजन नियंत्रित रहता है. पानी पीने से इम्युनिटी सिस्टम बेहतर रहता है क्योंकि इसमें सभी आवश्यक खनिज और विटामिन होते हैं.

4/6

हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं

हरी पत्तेदार सब्जियों में पाए जाने वाले पोषण तत्व न केवल शरीर को बीमारियों से बचाने का काम करते हैं बल्कि, शरीर को अंदर से मजबूत बनाने और हेल्दी रखने में भी मदद कर सकते हैं. इस सीजन में बाजार में आपको अलग-अलग प्रकार की हरी सब्जियां मिलेंगी जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

5/6

योगर्ट खाएं
रोजाना योगर्ट खाने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

6/6

मशरूम खाएं
मशरूम को विटामिन-डी का खजाना माना जाता है. इससे शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है, जिससे आप वायरस और बैक्टीरिया से आसानी से लड़ पाते हैं.  बदलते मौसम में आप भी अपनी डाइट में मशरूम को शामिल करें.