सेहत

गर्मियों में आपको हाइड्रेट रखेंगे ये 5 सुपर ड्रिंक्स, आज से ही पीना शुरू कर दें

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 05 अप्रैल 2023,
  • Updated 8:01 PM IST
1/6

गर्मियों का मौसम आ गया है और इस मौसम में सभी को हाइड्रेटेड रहने की जरूरत होती है. गर्मियों में बढ़े हुए तापमान की वजह से शरीर में ज्यादा पसीना आता है. ऐसे में अगर आप अपने शरीर को गर्मी से बचाना चाहते हैं तो यहां हम आपके लिए पानी के अलावा 5 ऐसे विकल्प लेकर आए हैं जिससे आप खुद हाइड्रेट रख सकते हैं.
 

2/6

बेल का शर्बत
गर्मी को मात देने के लिए यह सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है. बेल का रस एक एनर्जी बूस्टर है जो राइबोफ्लेविन और विटामिन बी से भरपूर होता है जो गर्म दिनों में शरीर की ऊर्जा आपूर्ति को बनाए रखने में महत्वपूर्ण होता है.

3/6

आम पन्ना
गर्मी में आप अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आम पन्ना का सेवन कर सकते हैं. ये स्वीद में इतना बेहतरीन होता है कि बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी को पसंद आएगा. ताजगी देना, गर्मी में राहत देना, गले को ठंडा रखने जैसे कई फायदे आम पन्ना के सेवन से मिल सकते हैं. गर्मियों में इसका सेवन करने से पाचन भी सही रहता है.

4/6

छाछ
नमक और मसालों के साथ दही से बनी छाछ शरीर की गर्मी को कम करने और डिहाईड्रेशन से बचाने का काम करती है. ये इलेक्ट्रोलाइट्स से भरा होता है और गर्मी के मौसम में फायदेमंद होता है.

5/6

सत्तू
सत्तू प्रोटीन, आयरन, मैंगनीज और मैग्नीशियम से भी भरपूर होता है. ये आपको तेजी से ऊर्जा प्रदान करने के साथ-साथ कूलिंग एजेंट के रूप में काम कर सकता है. यह आपके पेट के लिए अच्छा होता है. यह गैस, कब्ज और एसिडिटी को भी ठीक करता है.

6/6

नारियल पानी
हर मौसम में नारियल पानी सेहत को दुरुस्त रखता है. नारियल पानी में सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम होता है. यह पेट की जलन को कम करने के लिए भी फायदेमंद है. इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और शरीर रोगों से लड़ने के लिए मजबूत बनता है.