सेहत

Frizzy Hair Home Remedies: प्रदूषण, धूल और केमिकल प्रोडक्ट्स कर रहे हैं आपके बालों को कमजोर, इन घरेलू उपायों से लाएं पहले वाली चमक वापस

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 04 नवंबर 2022,
  • Updated 8:56 PM IST
1/5

प्रदूषण, धूल, मिट्टी या कई केमिकल प्रोडक्ट्स और स्टाइलिंग मशीनों से हमारे बाल कमजोर हो जाते हैं. रूखे-सूखे  और बेजान बालों को ठीक करना काफी मुश्किल भरा हो सकता है. लेकिन यह असंभव नहीं है. चिंता न करें, समस्याओं को हल करने में आपकी मदद करने के लिए, हम यहां आपको कुछ आसान घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनसे आप अपने बालों को और खूबसूरत बना सकते हैं. 
 

2/5

दही से बालों को मॉइस्चराइज करें: सूखे बालों को फिर से हाइड्रेट करना मुश्किल है, लेकिन हमारे पास इसका समाधान है. सूखेपन से होने वाले किसी भी नुकसान को ठीक करने में मदद के लिए सादा दही चुनें. दही का लैक्टिक एसिड बालों से नमी के नुकसान को धीमा करने के लिए एक humectant के रूप में कार्य करता है. यह बालों में नमी बनाए रखने में मदद करता है. इसके लिए आपको बस इतना करना है कि बालों में सादा दही लगाएं और इसे कम से कम 20 मिनट तक लगा रहने दें. एक मेगा शाइन पाने के लिए, शैम्पू, कंडीशन करें और अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें. 
 

3/5

नारियल का तेल: अगर आपको लगता है कि आपके बालों की हालत और खराब है तो आपको नारियल तेल की जरूरत है. सूखे बालों को सुधारने के लिए नारियल का तेल एक आजमाया हुआ तरीका है. शैंपू करने से पहले अपने बालों में तेल लगाने से बाल अच्छे होते हैं. 
 

4/5

प्रोटीन के लिए अंडे लगाएं: अंडे प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं. यह बेहद मॉइस्चराइजिंग होते है और अंडों में मौजूद अमीनो एसिड बालों को स्वस्थ, पोषित और यहां तक ​​कि प्रदूषण और सूरज की क्षति से भी बचाते हैं. सूखे बालों को मॉइस्चराइज और मजबूत करने के लिए सफेद और जर्दी सहित पूरे अंडे का प्रयोग करें. अंडे को फेंटने की कोशिश करें और फिर इससे अपने बालों को ढक लें. 20 से 30 मिनट के लिए बालों पर छोड़ दें और फिर सिर धो लें. 

5/5

केला: केले नमी और पोटेशियम से भरपूर होते हैं जो उन्हें रूखे बालों के लिए अच्छे होते हैं. बालों पर केले के उपयोग से स्प्लिट एंड्स खत्म करने और बालों को मुलायम करने में मदद मिलती है. इसके लिए एक पके केले को मैश कर लें. इसे बालों पर जड़ से सिरे तक लगाएं. इसके बाद इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर बालों को गर्म पानी से धो लें.