सेहत

Healthy Kidney Foods: आपकी किडनी रहेगी हमेशा स्वस्थ, डाइट में जोड़ें ये फूड्स

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 09 मार्च 2023,
  • Updated 5:57 PM IST
1/8

जब स्वस्थ खाने की बात आती है तो किडनी हमारी प्रायोरिटी लिस्ट में नहीं आती है. लेकिन अपने सभी अंगों को स्वस्थ रखना हमारे लिए बेहद जरूरी है. किडनी की बीमारियां साइलेंट किलर हैं जो जीवन की गुणवत्ता को काफी हद तक प्रभावित कर सकती हैं. किडनी की बीमारी के जोखिम को कम करने के कई तरीके हैं जिसमें ढेर सारा पानी पीना शामिल है. 

2/8

गोभी: इसमें विटामिन सी और विटामिन के सहित कई कंपाउंड होते हैं जिनमें सोडियम की मात्रा कम होती है. पत्ता गोभी में इनसॉल्युबल फाइबर होता है. जो हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है. 
 

3/8

शकरकंद: इसमें उच्च मात्रा में विटामिन और मिनिरल होते हैं. शकरकंद वजन कम करने और मोटापे से लड़ने में भी मदद करता है.

4/8

फूलगोभी: विटामिन सी, विटामिन के और बी, फोलेट, फाइबर और इंडोल्स सहित दूसरे पोषक तत्वों से फूलगोभी भरपूर होती है.

5/8

प्याज: ये सबसे महत्वपूर्ण सामग्रियों में से एक है जिसका उपयोग हम लगभग हर तरह के भोजन में करते हैं. प्याज में विटामिन सी, मैंगनीज, विटामिन बी और प्रीबायोटिक फाइबर होते हैं. किडनी के लिए ये काफी अच्छी होती है. 
 

6/8

लहसुन: इसका उपयोग ज्यादातर हमारे द्वारा पकाए जाने वाले भोजन में स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है, लेकिन बहुत कम लोग ये जानते हैं कि इसके बहुत सारे पोषण संबंधी लाभ और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हैं. लहसुन में विटामिन बी6, विटामिन सी, सल्फर यौगिक और मैंगनीज भी होता है.
 

7/8

अंडा: इसमें अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है जो किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करती है.

8/8

सेब: एक मशहूर कहावत है कि रोजाना एक सेब खाने से डॉक्टर दूर रहते हैं. सेब में उच्च प्रोटीन होता है जो किडनी से जुड़ी बीमारियों से बचाने में मदद करता है.