सेहत

Skin Care Home Remedies: प्रदूषण कर सकता है आपकी स्किन को खराब, इन घरेलू उपायों से आएगा चेहरे पर ग्लो

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 05 नवंबर 2022,
  • Updated 8:06 PM IST
1/7

राजधानी में दिन प्रतिदिन प्रदूषण बढ़ता जा रहा है. ऐसे में  प्रदूषण से हमारे शरीर के ऑर्गन से लेकर बाहर तक सब कुछ प्रभावित हो रहा है. बेजान त्वचा और ऊपर से प्रदूषित हवा आपके स्किन के लिए काफी खराब  साबित हो सकती है. धूल, मिट्टी के साथ प्रदूषण आपकी स्किन पर दोहरा वार करती है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसी आदतें बताने वाले हैं जिनसे आप अपनी स्किन को फ्रेश रख सकते हैं.   

2/7

हाइड्रेटिड रहें: खूब पानी पिएं, आप आंवला या तुलसी के पत्तों से घर पर डिटॉक्स वॉटर बना सकते हैं जो पॉल्यूटिड चीजों को आपकी स्किन से बाहर निकालने में मदद कर सकता है. 
 

3/7

सनस्क्रीन लगाएं: फेस पर धूप में जाने से पहले सनस्क्रीन लगाएं या स्किनकेयर रेजिमेंट (एक सीरम, या एक दैनिक मॉइस्चराइजर) का पालन करें. इससे आप अपनी स्किन को यूवी रेज से होने वाली क्षति से बचा सकते हैं. चेहरे को ठंडे पानी से धोएं, चेहरे से गंदगी हटाने के लिए नॉन एक्सफोलिएटिंग फेसवॉश का इस्तेमाल करें. 
 

4/7

स्क्रब करें: अगर आप हर दिन केवल 10 सेकंड के लिए स्क्रब करते हैं, तो यह आपकी त्वचा को ठीक होने में मदद करता है और प्रदूषण के दुष्प्रभावों से ठीक हो जाता है. घर पर स्क्रब तैयार करने के लिए कुछ अखरोट लें और उन्हें दरदरा पीस लें. कुछ चीनी और जैतून के तेल की कुछ बूंदों को मिलाएं और केवल 10 सेकंड के लिए अपने चेहरे को धीरे से स्क्रब करें.  आप चीनी, शहद और नींबू का घरेलू स्क्रब भी हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं. 

5/7

फेस पैक: आप कच्चे हरे पपीते का एक टुकड़ा भी ले सकते हैं और 20 सेकंड के लिए अपनी त्वचा पर रगड़ सकते हैं. पपीते में मौजूद प्राकृतिक एंजाइम आपके चेहरे के कालेपन को दूर करने में मदद करते हैं. प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से निपटने के लिए चॉकलेट फेस पैक एक बेहतरीन तरीका है. 
 

6/7

चेहरा साफ करें: दही में एक चम्मच नींबू का रस और शहद मिलाएं. और उसे चेहरे पर लगाएं. इसके अलावा, दूध और गुलाब जल में रूई डालकर घर पर ही एक तरह का मास्क तैयार करें, इसे भीगने दें और फिर जिप लॉक में डालकर फ्रिज में रख दें. इसे साफ चेहरे पर लगाएं और 20-30 मिनट बाद हटा दें. आप ग्रीन टी या गुलाब जल के साथ बर्फ के टुकड़े भी फ्रीज कर सकते हैं और इसमें खीरे का रस मिला सकते हैं और इसे चेहरे पर रोल करके आराम करने और प्रदूषण से चेहरे को तरोताजा करने में मदद कर सकते हैं.
 

7/7

मॉइस्चराइज करें: स्किन फर मॉइस्चराइजर का उपयोग करें. आप इसके लिए सप्ताह में दो बार कोकोआ मक्खन का पेस्ट लगाएं. जैतून के तेल में विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट की उच्च सामग्री होती है जो सेल दोबारा बनाने में मदद करती है.