सेहत

Home remedies for cold-cough: बाजार की कफ सिरप नहीं! सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 06 अक्टूबर 2022,
  • Updated 6:23 PM IST
1/11

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बुधवार को भारत में मेडेन फार्मास्यूटिकल्स द्वारा बनाए गए चार कफ और कोल्ड सिरप को लेकर अलर्ट जारी किया है. ऐसे में सभी लोगों के मन में यही सवाल है कि आखिर बाहर की कफ सिरप नहीं तो फिर क्या? दरअलस, खांसी जुकाम को ठीक करने के लिए हमारी दादी-नानियों के नुस्खे आज भी कारगर हैं. चलिए जानते हैं इनके बारे में 

2/11

गरम पानी, शहद और नींबू: गरम पानी में आधा चम्मच शहद और कुछ बूंद नींबू के रस की बूंदे डालकर पीने से आपको खांसी-जुकाम से काफी राहत मिलेगी. इसे दिन में 2 बार लें.  

3/11

हल्दी वाला दूध: हल्दी और दूध जुकाम में काफी फायदेमंद होता है. रात में सोने से पहले आगर आप दूध में हल्दी उबालकर लेते हैं तो ये आपको तेजी से आराम पहुंचाएगा. 

4/11

गुनगुने पानी से नमक से गरारे: गर्म या गुनगुने पानी में चुटकी भर नमक मिला लें. अब इससे गरारे करें. ऐसा करने से आपको खांसी-जुकाम के दौरान काफी राहत मिलेगी. 

5/11

अदरक वाली चाय: अपनी चाय में अदरक, तुलसी, काली मिर्च मिला कर पीएं. ऐसा करने से आपको तेजी से खांसी-जुकाम में राहत मिलेगी. 
 

6/11

गर्म चीजें खाएं: खांसी-जुकाम में गर्म चीजें जैसे सूप, चाय, गर्म पानी आदि का सेवन करने से आपको राहत मिलेगी. 
 

7/11

अदरक-तुलसी: तुलसी का पानी हो या खाली तुलसी हो ये दोनों ही खांसी जुकाम में राहत देती हैं. इसके अलावा आप अदरक के रस में भी तुलसी मिला सकते हैं. 

8/11

भुना हुआ लहसुन: आप लहसुन को घी में भून कर भी खा सकते हैं. स्वास्थ्य के लिए ये काफी फायदेमंद होता है. 

9/11

अनार के जूस में अदरक: अनार के जूस में थोडा अदरक डालकर पीने से आपको खांसी में आराम मिलता है.

10/11

काली मिर्च या मुलेठी: अगर खांसी के साथ बलगम है तो आप काली मिर्च खा सकते हैं. इसके अलावा खराश को ठीक करने का लिए मुलेठी एक अच्छा वुकल्प हो सकता है. 

11/11

अजवायन: अजवायन खाने से खांसी, गले में खराश आदि से राहत मिलती है. आपको अपनी खांसी ठीक करने के लिए कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है बल्कि आप घर में  ही इन चीजों से इसे ठीक कर सकते हैं.