सेहत

Ramadan 2024: रमजान के पवित्र महीने में खुद को ऐसे रखें एक्टिव, ये रहे बेस्ट टिप्स

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 11 मार्च 2024,
  • Updated 1:28 PM IST
1/8

इस्लाम में रमजान के महीने का सबसे ज्यादा महत्व होता है. ये महीना रोजा का महीना होता है. सऊदी अरब में, अर्धचंद्र रमजान की शुरुआत और समाप्ति का प्रतीक होता है. इसके हिसाब से यह भी निर्धारित किया जाता है कि आखिर रमजान 30 या 29 दिनों तक चलेगा. इस्लामिक कैलेंडर की बात करें तो रमजान साल का नौवां महीना होता है.

2/8

हालांकि, रमजान के महीने में आप स्वस्थ रहें इसके लिए स्वस्थ जीवनशैली अपनाना काफी जरूरी होता है. लेकिन शेड्यूल में बदलाव और उपवास रखें की वजह से अपने शरीर का ध्यान रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. 

3/8

लेकिन कई उपायों से आप खुद को एक्टिव रख सकते हैं. आराम करना और अच्छी नींद लेना उपवास में काफी जरूरी होता है. इससे आप पूरा दिन एक्टिव रह सकते हैं और अपनी एनर्जी बचा सकते हैं. 

4/8

इसके अलावा, आप दूध के साथ मेवे खा सकते हैं. या फिर आप दूध में मेवे डालकर पी सकते हैं. जहां दूध आपकी हड्डियों को मजबूत करने में मदद करेगा तो वहीं बादाम जैसे मेवों के साथ मिलाकर ये आपकी एनर्जी बढ़ाने का काम करेगा. 

5/8

रमजान के दौरान रोजा तोड़ने के लिए लोग अक्सर खजूर का सेवन करते हैं. इसमें नेचुरल शुगर होता है और ये एनर्जी का काफी अच्छा स्रोत है. आप खजूर को नाश्ते में भी खा सकते हैं. 

6/8

खुबानी, किशमिश और आलूबुखारा जैसे ड्राई फ्रूट्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है. इनसे पूरे दिन आपके शरीर में एनर्जी रहेगी और आप एक्टिव मदसूस करेंगे. 
 

7/8

मेवे और सीड्स में हेल्दी फैट होता है, साथ ही ये प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं. ऐसे में सुबह-सुबह आप इन्हें खाकर पूरे दिन ऊर्जावान रह सकते हैं. इसके अलावा, आप बादाम, अखरोट, काजू खा सकते हैं. 

8/8

एनर्जी बॉल्स बनाने के लिए आप खजूर, मेवे और सूखे मेवा ले सकते हैं. इन सभी को मिलाकर आप एक पौष्टिक नाश्ता कर सकते हैं. इससे आप पूरे दिन ऊर्जावान रहेंगे.