Tips to Control High cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल से हो सकता है दिल के दौरे का खतरा, इन 5 तरीकों से करें इसे कंट्रोल 

अगर आप अपने कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो आपको इसके लिए अपनी जीवनशैली में बदलाव करना होगा. जैसे जो खाना आपके दिल के लिए अच्छा हो केवल वही खाएं. इसके अलावा धूम्रपान छोड़ दें.

हाई कोलेस्ट्रॉल (प्रतीकात्मक तस्वीर)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 19 दिसंबर 2022,
  • अपडेटेड 6:41 PM IST
  • एक्सरसाइज करें या शारीरिक गतिविधियों को बढ़ाएं 
  • जो खाना आपके दिल के लिए अच्छा हो केवल वही खाएं

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग कई बीमारियों से ग्रस्त हैं. कोलेस्ट्रॉल की बीमारी भी आजकल आम हो गई हैं. लेकिन आप चाहें तो इसे कंट्रोल में रख सकते हैं. बता दें, हाई कोलेस्ट्रॉल आपके हृदय रोग और दिल के दौरे के जोखिम को बढ़ाता है. दवाएं आपके कोलेस्ट्रॉल को बेहतर बनाने में मदद कर सकती हैं. लेकिन अगर आप अपने कोलेस्ट्रॉल को बेहतर तरीके से कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो आपको इसके लिए अपने लाइफस्टाइल यानि अपनी जीवनशैली में बदलाव करना होगा. 

1. जो खाना आपके दिल के लिए अच्छा हो केवल वही खाएं

अगर आप अपनी डाइट में कुछ बदलाव लाएं तो कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. इसके लिए  कम फैट और तला हुआ खाना खाएं. प्रोटीन वाले खाने को अपनी डाइट में एड करें. इससे ये फायदा होगा कि आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा और आपका कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल रहेगा. 

2. एक्सरसाइज करें या शारीरिक गतिविधियों को बढ़ाएं 

व्यायाम कोलेस्ट्रॉल में सुधार कर सकता है. नॉर्मल एक्सरसाइज से भी आप अपने कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रख सकते हैं. अपने डॉक्टर से संपर्क करके सप्ताह में पांच बार कम से कम 30 मिनट तक व्यायाम करें या सप्ताह में तीन बार 20 मिनट के लिए जोरदार एरोबिक एक्टिविटी करें. इससे आप शारीरिक तौर पर फिट रहेंगे.

3. धूम्रपान छोड़ दें

धूम्रपान छोड़ने से आपके एचडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल में सुधार होता है. इससे आपको जल्द फायदा मिलेगा. सिगरेट छोड़ने के 20 मिनट के भीतर ही आपका ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट सिगरेट इंड्यूस्ड जो स्पाइक होता है उससे रिकवर कर जाता है. स्मोकिंग छोड़ने के एक साल के भीतर, आपके हृदय रोग का जोखिम सिगरेट पीने वालों की तुलना में आधा हो जाता है.

4. वजन कम करें

ज्यादा वजन में भी हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो सकती है. अगर आप शुगर वाली ड्रिंक्स पीते हैं तो नल के पानी पर स्विच कर दें. एयर-पॉप्ड पॉपकॉर्न या प्रेट्जेल का नाश्ता करें, लेकिन कैलोरी का ध्यान रखें. अगर आपको मीठे खाने की क्रेविंग हो रही है, तो शर्बत या कम या बिना फैट वाली कैंडी जैसे जेली बीन्स खा लें.

5. शराब का सेवन सीमित मात्रा में ही करें

अल्कोहल पीने को  हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल से लिंक किया जाता है. अगर आप शराब पीते हैं, तो इतनी मात्रा में पिएं कि वह आपके लिए हानिकारक साबित न हो. सभी उम्र की महिलाओं और 65 साल से अधिक उम्र के पुरुषों के लिए एक दिन में एक ड्रिंक और 65 और उससे कम उम्र के पुरुषों के लिए एक दिन में दो ड्रिंक तक की बात कही गई है. 

(नोट: ये केवल सामान्य जानकारी पर आधारित है. कुछ भी शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें)  

 

Read more!

RECOMMENDED