Oropouche Virus: ब्राजील में दो मौतों के जिम्मेदार ओरोपाउच वायरस के बारे में जान लें ये पांच बातें

ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि ब्राजील के बाहिया राज्य की 30 साल से कम उम्र की दो महिलाएं इस वायरस का शिकार हुई हैं. अमेरिकन हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने कहा कि इस साल अब तक पांच देशों में ओरोपाउच वायरस के 7,700 से अधिक मामले सामने आए हैं.

gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 29 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 4:41 PM IST

ब्राज़ील में ओरोपाउच वायरस (Oropouche Virus) से पहली मौत दर्ज की गई है. बाहिया में दो युवतियों की इस बीमारी से मौत हो गई है. मच्छरों से फैलने वाली इस बीमारी के बारे में फिलहाल बहुत कम जानकारी मौजूद है. 

क्या है ओरोपाउच वायरस?
ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि ब्राजील के बाहिया राज्य की 30 साल से कम उम्र की दो महिलाएं इस वायरस का शिकार हुई हैं. दोनों महिलाओं में डेंगू जैसे लक्षण दिखे. यह वायरस सबसे पहली बार 1955 में त्रिनिदाद और टोबैगो में पाया गया था. यह ज्यादातर मच्छरों के काटने से फैलता है. 

एएफपी की एक रिपोर्ट के अनुसार, इटली के संक्रामक रोग रिसर्चर कॉनसेटा कैस्टिलेटी कहते हैं, "यह बताना बहुत जरूरी है कि हमारे पास मौजूद जानकारी के अनुसार यह वायरस एक इंसान से दूसरे इंसान में नहीं फैलता." इसका मतलब यह है कि प्रभावित क्षेत्रों में घूमने भर से कोई इंसान बाकी लोगों तक इस वायरस को नहीं फैला सकता. पैन अमेरिकन हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (PAHO) के अनुसार, ब्राजील में अधिकारी हालिया रिपोर्टों की जांच कर रहे हैं कि गर्भवती महिलाओं से उनके अजन्मे बच्चों में वायरस फैल सकता है या नहीं. 

वायरस कहां?
यह वायरस दक्षिण अमेरिका, मध्य अमेरिका और कैरेबियाई द्वीपों के कुछ हिस्सों में पाया गया है. अमेरिकन हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने कहा कि इस साल अब तक ब्राजील, बोलीविया, पेरू, क्यूबा और कोलंबिया सहित पांच देशों में ओरोपाउच वायरस के 7,700 से अधिक मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, अकेले ब्राज़ील में 2024 में 7,236 मामले दर्ज किए गए हैं. 

ओरोपाउच वायरस के लक्षण क्या? 
यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, इस वायरस के लक्षण डेंगू जैसे ही हैं. बुखार, मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में अकड़न, सिरदर्द, उल्टी, मतली और ठंड लगना ओरोपाउच वायरस के लक्षण हैं. गंभीर मामलों में मेनिनजाइटिस (दिमाग और स्पाइनल कॉर्ड में सूजन) जैसी जीवन-घातक परेशानियां हो सकती हैं.

इस वायरस के लिए कोई विशिष्ट उपचार या टीके नहीं हैं. अगर आप किसी प्रभावित क्षेत्र में हैं तो मच्छरों से बचने की कोशिश करना ही एकमात्र उपाय है. अपने पैरों और बांहों को ढंककर रखें और और महीन-जाली वाले मच्छरदानी का उपयोग करें.  

कोविड की तरह फैल सकता है?
डेंगू और चिकनगुनिया की तुलना में इस वायरस का अध्ययन कम किया गया है. इस साल की शुरुआत में लैंसेट की समीक्षा में वायरस को "एक नजरंदाज की गई बीमारी" कहा गया था. समीक्षा में कहा गया था कि व्यापक रूप से फैलने और गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा करने की क्षमता को देखते हुए वायरस में "एक बड़े खतरे के रूप में उभरने की क्षमता है."

क्या किया जाना चाहिए? 
कैस्टिलेटी ने कहा कि रिसर्च में यह समझने के लिए वायरस का और अधिक अध्ययन करने की जरूरत है कि यह लोगों को कैसे प्रभावित करता है. कैस्टिलेटी ने कहा, एक टेस्ट की जरूरत है जो "प्रारंभिक संभावित चरण" में वायरस का तेजी से पता लगा सके. उन्होंने भविष्य में संभावित प्रकोप को रोकने के लिए क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य अधिकारियों से संचार और तैयारी बढ़ाने का भी आह्वान किया. 

Read more!

RECOMMENDED