Alpaca Therapy: ब्लड प्रेशर से लेकर तनाव और चिंता कम करता है ये जानवर, अल्पाका थेरेपी से आज कई लोग ले रहे हैं फायदा 

Alpaca therapy: अल्पाका थेरेपी से लोगों को खुशी मिली है, वे ज्यादा संतुष्ट हुए हैं और उन्हें तनावमुक्त महसूस हुआ है. इतना ही नहीं बल्कि अल्पाका थेरेपी उन लोगों के लिए भी कारगर साबित हुई है जो काफी समय से उदास, चिंतित या अकेले हैं.

Alpaca Therapy
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 23 जून 2023,
  • अपडेटेड 8:30 PM IST
  • अल्पाका थेरेपी बच्चों के लिए काफी फायदेमंद है 
  • BP से लेकर तनाव और चिंता कम करता है

सभी जानते हैं कि जानवरों के साथ रहने से ब्लड प्रेशर कम होता है और तनाव और चिंता भी कम होती है. इन जानवरों में भी सबसे ज्यादा चर्चा अल्पाका की होती है. यही वजह है कि अल्पाका का मोहक और सौम्य चेहरा लोगों को मन की शांति दे रहा है. इसी को अल्पाका थेरेपी (Alpaca Therapy) कहा गया है. अल्पाका बच्चों और वयस्कों के लिए प्रभावी थेरेपी जानवर हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अल्पाका और दूसरे थेरेपी जानवरों के साथ बातचीत करने से लोगों को शांति मिलती है, ब्लड प्रेशर कम होता है और चिंता भी कम हो जाती हैं. 

अल्पाका थेरेपी बच्चों के लिए काफी फायदेमंद है 

गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, अल्पाका के साथ काम करने वाली पशु-सहायता चिकित्सक लेसी बर्गेस का कहना है, “अल्पाका थेरेपी की मदद से बच्चों को जिम्मेदारी के बारे में सिखाया जा सकता है, तालमेल और विश्वास और सम्मान हासिल किया जा सकता है. आप किसी भी प्रकार के जीवन लाइफ स्किल टॉपिक पर अपनी बात कहने के लिए इनका उपयोग कर सकते हैं.”

अल्पाका के साथ समय बिताने से किसे लाभ होगा?

कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अल्पाका थेरेपी से लोगों को खुशी मिली है, वे ज्यादा संतुष्ट हुए हैं और उन्हें तनावमुक्त महसूस हुआ है. इतना ही नहीं बल्कि अल्पाका थेरेपी उन लोगों के लिए भी कारगर साबित हुई है जो काफी समय से उदास, चिंतित या अकेले हैं. साथ ही इस जानवर ने कई लोगों को ऑपरेशन से उबरने में भी काफी मदद की है. यहां तक की वृद्ध लोगों को भी इस थेरेपी से खुशी मिली है. हर कोई इन सुंदर, कोमल जानवरों के साथ बिताए गए समय से लाभ उठा सकता है.

अल्पाका थेरेपी को लेकर कई प्रोग्राम भी चलते हैं. इसमें लोग आते हैं, उन्हें खाना खिलाते हैं और उन्हें सहलाते हैं. इसके अलावा, लोग उनकी तस्वीरें भी लेते हैं, उनके सामने बैठकर पेंटिंग करते हैं,  पढ़ते हैं, ध्यान करते हैं. इसी से उन्हें शांति और खुशी मिल जाती है.  

 

Read more!

RECOMMENDED