Summer Health Tips : गर्मियों में लोग चाव से पीते हैं छाछ, जानें इससे होने वाले जबरदस्त फायदे

छाछ (Buttermilk)स्वास्थ्य को बनाए रखने और बीमारियों के इलाज में मदद करती है. यह आपके पाचन में सुधार करने में भी मदद करती है.

छाछ से होते हैं अनगिनत स्वास्थ्य लाभ
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 29 अप्रैल 2022,
  • अपडेटेड 10:12 AM IST
  • छाछ से रखें खुद को कूल और सेहतमंद
  • छाछ से होते हैं अनगिनत स्वास्थ्य लाभ

इन दिनों लोग गर्मी से परेशान हैं. गर्मी और लू का असर लोगों की सेहत पर भी पड़ता है. ऐसे में आप ठंडी छाछ (Buttermilk)से खुद को कूल और सेहतमंद दोनों रख सकते हैं. लोग गर्मियों में छाछ पीना बेहद पसंद करते हैं. अनगिनत स्वास्थ्य लाभ भी हैं. तो चलिए आपको बताते हैं इसके क्या कुछ फायदे हैं. 

दरअसल, छाछ दूध की मलाई को मक्खन में मथने के बाद बनाया जाता है. इसे दही में पानी मिलाकर पतला करके भी पीया जा सकता है. इसे आमतौर पर 'छास, छाए या छाछ' के नाम से जाना जाता है. इसमें लैक्टिक एसिड बनाने वाले बैक्टीरिया होते हैं. 

छाछ का पोषण मूल्य (Nutritional value of buttermilk)

100 मिली छाछ से लगभग 40 कैलोरी एनर्जी मिलती है. मक्खन निकालने के कारण इसमें दूध की तुलना में कम फैट और कम कैलोरी होती है. यह प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा सोर्स है. इसमें सोडियम, पोटेशियम, विटामिन और फास्फोरस के निशान भी होते हैं. 

आप ताजा महसूस करते हैं (Freshness)

छाछ हमारे शरीर को सबसे जल्दी ठंडा करती है. जीरा, पुदीना और नमक के साथ छाछ का एक गिलास, हमारी प्यास बुझाने और अप्रैल से जुलाई तक गर्म गर्मी के महीनों में हमारे शरीर को ठंडा करने के लिए बेहद मददगार होता है. 

डिहाइड्रेशन (Dehydration)

छाछ को दही और पानी से बनाया जाता है. इसमें लगभग 90 प्रतिशत पानी और पोटेशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट होते हैं. छाछ शरीर में वॉटर बैलेंस को बनाए रखने में कारगर है और डिहाइड्रेशन को रोकता है. 

डाइजेशन में सुधार  (Digestion)

छाछ हमारे डाइजेशन सिस्टम के लिए वरदान है. छाछ में हेल्दी बैक्टीरिया और लैक्टिक एसिड होता है, जो हमारे पाचन में मदद करते हैं और हमारे मेटाबॉलिज्म में सुधार करते हैं. इससे कब्ज से पीड़ित लोगों को काफी राहत मिलती है. छाछ इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (IBS) के इलाज में भी मददगार है. 

ब्लड प्रेशर (Blood Pressure)

छाछ अगर आप नियमित रूप से पीते हैं तो यह आपके ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है. ज्यादातर यह हाई ब्लड प्रेशर और दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होता है. 

ये भी पढ़ें: 


 

Read more!

RECOMMENDED