कोरोना में काफी कारगर होगा एंटीवायरल ड्रग Molnupiravir, जानें एक्सपर्टस की राय

Molnupiravir नाम की यह दवाई तीसरी लहर को रोकने में कारगर जरूर है और साथ ही साथ यह उन मरीजों के लिए है जिन्हें होम आइसोलेशन ट्रीटमेंट दी जा रही है.

कोरोना में काफी कारगर होगा एंटीवायरल ड्रग Molnupiravir
तेजश्री पुरंदरे
  • नई दिल्ली,
  • 06 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 8:45 PM IST
  • कोविड के मरीजों पर कारगर होगी ये दवा
  • इस दवा को एक दिन में चार बार लेना पड़ेगा
  • गर्भवती महिलाएं और बच्चे ना करें इसका सेवन

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (Drug Controller General of India) ने कोरोना से लड़ने के लिए पहले एंटीवायरल ड्रग मोलनुपिराविरि (Molnupiravir) को मंजूरी दे दी है. देश में 13 कंपनियों को इसके मैन्युफैक्चरिंग के राइट्स मिले हैं. जिसमें से एक है Entod Pharmaceutical. इस दवा को बनाने वाली कंपनी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर निखिल मसुरकर ने GNT से खास बातचीत में बताया कि यह एकमात्र पहली ऐसी दवाई है जो सिर्फ और सिर्फ कोरोना से संक्रमित लोगों के इलाज के लिए बनाई गई है.

कोविड के मरीजों पर कारगर होगी ये दवा
इस दवा को वो मरीज ले सकते हैं जो होम आइसोलेशन में हैं. जिनका ऑक्सीजन लेवल 93 है. उनके लिए भी यह काम करेगी. इस दवा से तीसरी लहर के बढ़ते खतरे को रोका जा सकता है. दिन -प्रतिदिन ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले भी बढ़ रहे हैं, ऐसे में यह दवाई ओमिक्रॉन से संक्रमित लोगों को भी दी जा सकती है. यह तीसरी लहर से लड़ने के लिए बहुत कारगर साबित होगी. इस दवा से निश्चित ही  hospitalization बहुत कम होगा. ऐसे समय में जब मामले बढ़ रहे हैं यह दवाई सुरक्षा कवच के रूप में काम करेगी.

जानें क्या होगा इसका डोज
इस दवा के डोज की बात करें तो इस दवा को एक दिन में चार बार लेना पड़ेगा. दो दवाइयां सुबह और दो शाम को. इस दवा का कोर्स पांच दिन का रहेगा. यह बच्चों के लिए फिलहाल नहीं दी जा सकती. और बाकी लोगों को भी डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही लेना है. बिना डॉक्टर के प्रेसक्रिप्शन के यह दवाई नहीं मिलेगी. यह दवा आने वाले दो से तीन हफ्तों में मार्केट में मिलेगी. फिलहाल इसकी डिमांड बहुत ज्यादा है, सारी बुकिंग फुल हैं. इसके एक पैकेट की कीमत 649 रुपए होगी जिसमें 10 कैप्सूल आएंगे. निश्चित ही यह दवा आपके इम्यून को मजबूत करेगी और संक्रमण के खतरे को भी काम करेगी.

गर्भवती महिलाएं और बच्चे ना करें इसका सेवन
आईसीएमआर और डीसीजीआई परामर्श सदस्य, डॉ राजीव सूद का कहना है कि Molnupiravir नाम की यह दवाई तीसरी लहर को रोकने में कारगर जरूर है और साथ ही साथ यह उन मरीजों के लिए है जिन्हें होम आइसोलेशन ट्रीटमेंट दी जा रही है. वैक्सीन के बाद अब एंटीवायरल ड्रग को मंजूरी मिलना अच्छी खबर तो है ही लेकिन साथ ही साथ यह दवा डॉक्टर की सलाह के बिना नहीं दी जाएगी. यह दवा वायरस को खत्म करने में कारगर है. लेकिन वहीं दूसरी ओर आईसीएमआर का यह भी कहना है कि यह दवा गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए सुरक्षित नहीं है. 

Nasal Vaccine भी होगा कारगर
इस वक्त कई दूसरी वैक्सीन भी पाइपलाइन में हैं. इन पर ट्रायल्स जारी है. nasal vaccine की बात करें तो ये सबसे ज्यादा कारगर साबित होगी. क्योंकि ओमिक्रॉन वेरिएंट डेल्टा वेरिएंट से भी ज्यादा संक्रमण फैलता है, ऐसे में हमारे नाक, हाथ और आंखें इस वायरस के संपर्क में जल्दी आ सकते हैं. इसीलिए nasal वैक्सीन जो नाक से दी जाएगी यह बहुत अच्छे परिणाम देगी.

Read more!

RECOMMENDED