होटल, रेस्टोरेंट में खाने के बाद या शॉपिंग के बाद आप भी चेक करते हैं बिल? आपकी ये आदत सेहत को पहुंचा सकती है नुकसान

नंगे हाथों से प्रिंटेड बिल नहीं छूना चाहिए क्योंकि इसमें हानिकारक बिसफीनॉल्स या बीपीए केमिकल्स होते हैं जोकि कैंसर का खतरा पैदा करते हैं.

paper receipts
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 26 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 2:14 PM IST
  • नंगे हाथों से नहीं छूना चाहिए प्रिंटेड बिल
  • सेहत को पहुंचा सकते हैं नुकसान

क्या आप भी होटल में खाने पीने के बाद सबसे पहले बिल देखते हैं...कुछ खरीदने के बाद बिल को ऐसे संभाल कर रखते हैं जैसे वो कोई खजाना हो. आपके हाथ में पड़ी छोटी सी रिसिप्ट आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. जीहां आपने सही पढ़ा.

प्रिंटेड बिल में मौजूद होता है हानिकारक केमिकल
रिसिप्ट में इस्तेमाल किए जाने वाले चमकदार, प्लास्टिकी पेपर को थर्मल पेपर कहा जाता है. इसमें इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल बिस्फेनॉल ए (बीपीए) और बिस्फेनॉल एस (बीपीएस) से फर्टिलिटी, हार्मोनल डिसबैलेंस और कैंसर का खतरा हो सकता है. कम ही लोग जानते हैं कि बीपीए और अन्य हानिकारक फिनोल के सबसे बड़े सोर्स में से एक ये रिसिप्ट हैं. हालांकि मार्केट में अब BPA फ्री थर्मल पेपर भी उपलब्ध होता है.

इसलिए होटल, शॉपिग के बाद मिलने वाले बिलों को नग्न हाथों से छूने से बचें! उनमें बीपीए की अनियमित मात्रा होती है, जो प्लास्टिक के उत्पादन के दौरान उत्पन्न होने वाला एक जहरीला रसायन है. 

बिस्फेनॉल ए प्लास्टिक की बोतल में भू मौजद होता है. पानी की बोतल खाली हो जाने के बाद कई दिनों तक लोग उसमें पानी भरकर पीते हैं. ऐसे में ये कैमिकल बॉडी में पहुंचकर नुकसान पहुंचाता है.  इसमें मौजूद केमिकल बॉडी में पहुंचकर कैंसर जैसी घातक बीमारी दे सकता है.

यह जोखिम भरा क्यों है?
थर्मल पेपर की सतह में असीमित रूप में फिनोल होते हैं जो आसानी से आपकी त्वचा में अवशोषित हो जाते हैं. कई अध्ययनों से पता चला है कि बस उन्हें छूने मात्र से आपके रक्तप्रवाह में BPA का स्तर बढ़ सकता है. रिसर्च में ये भी बताया गया है कि कैशियर के पास BPA और BPS का स्तर काफी अधिक है. उन गर्भवती महिलाओं को इसका रिस्क ज्यादा होता है जोकि कैशियर का काम करती है. इन केमिकल के एक्सपोजर से कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती है. जिन लोगों को रसीद रखने की आदत होती है, उनमें जोखिम बढ़ जाता है.

कैसे बच सकते हैं
-रसीदों को संभालने से बचें और यदि संभव हो तो डिजिटल रसीदें मांगें.
-जागरूकता बढ़ाएं और फिनोल-मुक्त रसीद की डिमांड करें.
-अगर बिल रखना बहुत जरूरी हो तो उसका प्रिंटेड साइड छूने से बचे.

 

Read more!

RECOMMENDED