Explainer: क्या होती है Aromatherapy, कैसे कुछ खुशबू बढ़ा सकती हैं आपकी नींद की क्वालिटी

हम में से कई लोग रात को एक अच्छी नींद लेने के लिए काफी स्ट्रगल करते हैं. वैसे तो अच्छी नींद पाने के कई सारे तरीके हैं, लेकिन इनमें से सबसे कारगर साबित हो रही है अरोमाथेरेपी.

अरोमाथेरेपी
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 12 मई 2023,
  • अपडेटेड 4:28 PM IST
  • खुशबू बढ़ा सकती हैं आपकी नींद की क्वालिटी
  • लैवेंडर को सूंघने से रक्तचाप भी कम हो सकता है

आज की भागदौड़ भरी दुनिया में रात को अच्छी नींद लेना बहुत मुश्किल हो गया है. काम, घर परिवार तमाम तरह की चिंताओं के बीच अच्छी नींद लेना भी मुश्किल हो गया है. हम में से कई लोग रात को एक अच्छी नींद लेने के लिए काफी स्ट्रगल करते हैं. वैसे तो अच्छी नींद पाने के कई सारे तरीके हैं, लेकिन इनमें से सबसे कारगर साबित हो रही है अरोमाथेरेपी. रिसर्च से पता चला है कि कुछ खुशबूओं का नींद पर काफी अच्छा असर पड़ता है. दरअसल अच्छी खुशबू से आपकी इंद्रियां प्रभावित होती हैं. 

खुशबू और नींद के बीच क्या संबंध है?
सबसे पहले, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हमारी सेंस ऑफ स्मेल हमारी भावनाओं और यादों से जुड़ी हुई है. कुछ सुगंध शांति और विश्राम की भावनाओं को ट्रिगर कर सकती हैं, जिससे वे नींद को बढ़ावा देने के लिए अच्छे होते हैं. उदाहरण के लिए, लैवेंडर की खुशबू से शरीर पर शांत प्रभाव पड़ता हैय अध्ययनों से पता चला है कि लैवेंडर को सूंघने से हृदय गति और रक्तचाप कम हो सकता है, जिससे मन शांति मिलती है. इसके अलावा, लैवेंडर को स्लो-वेव स्लीप बढ़ाने के लिए कारगर माना जाता है, जो गहरी, आराम देने वाली नींद देता है, जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

इसमें कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि विशिष्ट सुगंध अक्सर एक आरामदायक बेडरूम सेटिंग से जुड़ी होती हैं. उदाहरण के लिए, नई चादरों की खुशबू से किसी को बिस्तर पर जाने की इच्छा हो सकती है. ऐसे संकेत हैं कि अतिरिक्त सुगंध लाने के लिए बेडरूम में अरोमाथेरेपी का उपयोग करने से नींद में सुधार हो सकता है.

सुगंध के प्रकार और उनका प्रभाव
नींद को बढ़ावा देने के लिए सबसे प्रसिद्ध सुगंधों में से एक लैवेंडर है. इस सुगंध का उपयोग सदियों से अनिद्रा और चिंता के प्राकृतिक उपचार के रूप में किया जाता रहा है. लैवेंडर इतना प्रभावी होने का कारण यह है कि इसमें यौगिक होते हैं जो शरीर पर शामक प्रभाव डालते हैं, तंत्रिका तंत्र को शांत करने और विश्राम को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. वास्तव में, अध्ययनों से पता चला है कि लैवेंडर को सूंघने से रक्तचाप भी कम हो सकता है और हृदय गति कम हो सकती है, जिससे गहरी और अधिक आरामदायक नींद आती है.

नींद की गुणवत्ता में सुधार करने वाली एक और सुगंध वैनिला है. यह मीठी और सुकून देने वाली खुशबू अपने आराम देने वाले गुणों के लिए जानी जाती है, जो तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकती है. इसके अलावा, वेनिला को मस्तिष्क में सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाने वाला माना जाता है, ये एक न्यूरोट्रांसमीटर जो भलाई और विश्राम की भावनाओं को बढ़ावा देता है.Explainer: क्या होती है Aromatherapy, कैसे कुछ खुशबू बढ़ा सकती हैं आपकी नींद की क्वालिटी

 

Read more!

RECOMMENDED