Avocado Health Benefits : हर दिन एक एवोकाडो खाने से कम होगा कोलेस्ट्रॉल, चौंकाने वाले हैं इससे होने वाले फायदे

इस स्टडी में यह भी पाया गया है कि आपके वजन पर एवोकाडो से कोई फर्क नहीं पड़ता है. छह महीने लगातार भी इसे खाने से आपका वजन नहीं बढ़ेगा.

सेहत के लिए फायदेमंद है एवोकाडो
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 2:46 PM IST
  • एवोकाडो में हैं हाई क्वालिटी वाले गुण

एवोकाडो (Avocado )सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. एक स्टडी में पता चला है कि छह महीने तक हर दिन एक एवोकाडो खाने से आपको कई तरह के लाभ होते हैं. इससे आपकी पेट की चर्बी या लीवर की चर्बी पर कोई असर नहीं पड़ता है. हालांकि, इससे आपका कोलेस्ट्रॉल स्तर जरूर कम होगा 

रिसर्चस की एक टीम, जिसमें पेन स्टेट के शोधकर्ता शामिल थे उन्होंने यह भी पाया कि जिन लोगों ने छह महीने लगातार एवोकाडो को अपनी डाइट में शामिल किया था, उनके पूरी स्टडी में हाई क्वालिटी वाले आहार थे. 

एवोकाडो एक हेल्थ सप्लीमेंट 

बता दें कि, बड़ी संख्या में प्रतिभागियों की संख्या और स्टडी अवधि यानी स्टडी की लंबाई के लिहाज से यह   एवोकाडो के स्वास्थ्य प्रभावों पर अब तक की सबसे बड़ी और सबसी गहरी स्टडी थी. इसमें पता चला है कि  एवोकाडो एक अच्छी तरह से संतुलित आहार के लिए एक हेल्थ सप्लीमेंट हो सकता है. स्टडी में यह भी पाया गया है कि आपके वजन पर एवोकाडो से कोई फर्क नहीं पड़ता है. 

एवोकाडो से बढ़ती है आहार की गुणवत्ता 

इस स्टडी में पाया गया कि एक दिन में एक एवोकाडो खाने से वजन नहीं बढ़ा और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल भी थोड़ा कम हो गया, जो बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. टेक्सास टेक यूनिवर्सिटी में पोषण विज्ञान के सहायक प्रोफेसर क्रिस्टीना पीटरसन के मुताबिक, एवोकाडो खाने से नियमित रूप से आहार की गुणवत्ता 100 के पैमाने पर आठ अंक बढ़ जाती है. 

इस स्टडी में मोटापे से ग्रस्त 1,000 से अधिक लोगों ने भाग लिया, जिनमें से आधों को हर दिन एक एवोकाडो खाने के लिए कहा गया, जबकि अन्य आधे ने अपना नियमित आहार बनाए रखा. इसमें पाया गया कि एक दिन में एक एवोकाडो खाने से किसी भी व्यक्ति का वजन नहीं बढ़ा.  

ये भी पढ़ें : 

Read more!

RECOMMENDED