Bajra Benefits: डायबीटीज के मरीजों के लिए रामबाण है बाजरा, आज ही करें डाइट में शामिल

बाजरा हमारी सेहत के लिए सबसे फायदेमंद मिलेट्स में से एक है. खासकर कि डायबिटीज के मरीजों के लिए बाजरा रामबाण का काम करता है.

Bajra (Photo: Freepik)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 06 जनवरी 2023,
  • अपडेटेड 11:49 AM IST
  • डायबिटीज को मैनेज करने में मिलेगी मदद
  • इंसुलिन को करता है रेगुलेट

मोटे अनाजों को उनके स्वास्थ्य संबंधी फायदों के लिए जाना जाता है. और इन मोटे अनाजों में सबसे ज्यादा फेसम है बाजरा. यह बहुत ही गुणकारी मोटा अनाज है जिसे भारत और अफ्रीका में उगाया जाता है. यह लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद है और इसलिए आज बाजरे को Superfood के तौर पर देखा जा रहा है. 

खासकर कि बाजरा, टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत कारगर है. क्योंकि इसमें मैग्नीशियम उच्च मात्रा में है और इसका फाइबर कंटेंट भी हाई है. यह स्टार्च को धीरे-धीरे पचाता है, जो ग्लूकोज में बदलने में अधिक समय लेता है. साथ ही, यह ग्लूटेन-फ्री है. 

डायबिटीज को मैनेज करने में मिलेगी मदद
यह सच है कि डायबिटीज की कोई ऐसी दवा नहीं है जिससे यह पूरी तरह खत्म हो जाए. लेकिन आप सही खान-पान और जीवन शैली में डायबिटीज को मैनेज कर सकते हैं. बाजरे में हाई न्यूट्रिशनल कंटेंट होता है और इससे डायबिटीज के मरीजों को काफी मदद मिलती है.

बात बाजरे के न्यूट्रिशन की करें तो हेल्दीफाई मी की एक रिपोर्ट के मुताबिक बाजरे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 54 है. और 100 ग्राम बाजरे में 378 किलो कैलोरी एनर्जी, 11 ग्राम प्रोटीन, 4.22 ग्राम टोटल फैट, 72.8g कार्बोहाइड्रेट, 8.5 ग्राम फाइबर, 8mg कैल्शियम, 195mg पोटेशियम, 2.7 माइक्रोग्राम सेलेनियम, 85 माइक्रोग्राम फोलेट होता है. इसके न्यूट्रिशन के वजह से ही यह डायबिटीज को मैनेज करने में फायदेमंद है. 

डायबिटीज के मरीजों के लिए बाजरे के फायदे

फाइबर से भरपूर
बाजरा फाइबर से भरपूर मिलेट है जो शरीर को ब्लड शुगर के स्तर को बेहतर ढंग से कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. इसलिए डायबिटीज वालों की डाइट में शामिल करने के लिए बाजरा एक फायदेमंद अनाज है. बाजरे में फाइबर ज्यादा होने से ये ब्लड में ग्लुकोज को जल्दी से मिलने नहीं देता है. और इस तरह टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है.
 
इंसुलिन को करता है रेगुलेट
बाजरा मैग्नीशियम से भरपूर होता है. यह एक ऐसा खनिज है जो शरीर में इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है. स्टडी से पता चला है कि जो लोग अधिक मैग्नीशियम का सेवन करते हैं उनमें टाइप 2 डायबिटीज का रिस्क कम होता है. 

मिनरल्स से भरपूर
बाजरा फास्फोरस, लोहा, मैग्नीशियम और विटामिन बी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो पाचन के लिए फायदेमंद होते हैं और कार्बोहाइड्रेट को तोड़ने में मदद करते हैं. यह दिल की कई समस्याओं को भी कम करता है, अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देता है और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. 

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर
बाजरा एंटीऑक्सिडेंट का भी एक अच्छा स्रोत है, जो शरीर में सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकता है. यह दिल की बिमारी और स्ट्रोक जैसी डायबिटीज संबंधी समस्याओं के रिस्क को कम करने में मदद कर सकता है. 

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स
बाजरा लो-ग्लाइसेमिक फूड है जो ब्लड शुगर लेवल के अचानक बढ़ने का कारण नहीं बनता है. यह ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है और डायबिटीज के रिस्क को कम करने में मदद कर सकता है.

प्रोटीन युक्त
बाजरा प्रोटीन से भरपूर होता है, जिसे खाकर आपकी भूख शांत होती है और आपको बार-बार भूख नहीं लगती है और इससे आप फास्ट-फूड या अनहेल्दी खाने से बचते है. इससे वजन कम करने में मदद मिलती है. 

 

Read more!

RECOMMENDED