Skin Benefits of Mango: सिर्फ स्वाद में ही नहीं स्किन की इन समस्याओं को भी दूर करता है आम...दमकने लगेगी त्वचा

आम कई पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, विटामिन ए, तांबा, पोटेशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है. इसके गूदे को आप फेसपैक बनाकर या फिर इसके छिलके से भी आप स्किन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

Representative Image (Unsplash)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 27 अप्रैल 2022,
  • अपडेटेड 1:26 PM IST
  • त्वचा में चमक लाने में मददगार
  • स्किन के दाग-धब्बों को करता है कम

आम फलों का राजा सिर्फ यूं ही नहीं कहा जाता इसके कई फायदे भी हैं. आम स्वादिष्ट होने के साथ ही कई गुणों से भी भरपूर होता है. आम हमें कई रोगों से बचाने के साथ गर्मी में पैदा होने वाली हमारी कई स्किन समस्याओं को भी दूर करता है. आम कई पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, विटामिन ए, तांबा, पोटेशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है. आम से आप कई तरह के फेस पैक बना सकते हैं और ये आपकी बेजान, रूखी और टैन त्वचा में चमक लाने में भी काफी मददगार होता है.

बेसन और आम का फेस पैक
इसके लिए सबसे पहले आम का गूदा लें. अब इसमें एक चम्मच बेसन, आधा चम्मच शहद और तीन बादाम डालकर अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें. इस पेस्ट को चेहरे पर अप्लाई करें और सूखने पर धो लें. इस फेस पैक से आपके चेहरे परन ग्लो आएगा और टैनिंग की समस्या भी दूर हो जाएगी. अगर आपको टैनिंग की समस्या ज्यादा है तो इस पैक को सप्ताह में तीन बार चेहरे पर अप्लाई करें, राहत मिलेगी.

शहद और दलिया
इसके लिए आम का गूदा, दूध, शहद और दलिया को मिलाकर पीस ले. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. इस पैक से आपकी त्वचा में नेचुरल निखार आएगा और ये स्क्रब का भी काम करेगा.

आम के गूदे के साथ इसके छिलके भी बहुत अधिक फायदेमंद होते हैं. आम में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. यह आपको स्किन की आम समस्या जैसे झर्रियां आना और पिंपल्स से भी छुटकारा देते हैं.

पिंपल्स से छुटकारा
आम के छिलकों का इस्तेमाल करके आप चेहरे के पिंपल्स की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं. आम के छिलके का पेस्ट बनाकर उसे चेहरे पर लगाने से पिंपल्स की समस्या से छुटकारा मिल मिलता है और इससे त्वचा के दाग-धब्बे भी दूर होते हैं.

खत्म होंगी झुर्रियों 
आम के छिलके में त्वचा को साफ करने के गुण होते हैं. यह समय से पहले होनी वाली झुर्रियों को भी कम करने में मदद करता है. इसके लिए आम के छिलकों का पेस्ट बनाकर उसे चेहरे पर लगा लें और सूखने के लिए छोड़ दे. 15 मिनट बाद अपने फेस को सादे पानी से धो लें. आप आम के छिलकों को सुखाकर इसे स्टोर भी कर सकते हैं. इससे आप किसी भी मौसम में इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं.

टैनिंग के लिए  
अगर आपको टैनिंग या फिर सनबर्न हो गया है तो इसके लिए आप ताजे आम के छिलके को लेकर टैनिंग वाली जगह पर रगड़ लें. थोड़ी देर बाद जाकर अपना चेहरा धो लें. अगर आपको छिलका काफी हार्ड लग रहा हो तो आप इसे दही या फिर मलाई के साथ लगाकर भी मसाज कर सकते हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED