यूपी से इस जिला अस्पताल में पहली बार हुआ Breast Cancer का ऑपरेशन, पूरी तरह से मिली फ्री सुविधा

गोंडा में मेडिकल कालेज बनने से लोगों को हायर मेडिकल सुविधा जिले में ही मिलने लगी है. तरबगंज तहसील की एक महिला के लेफ्ट ब्रेस्ट में गांठ थी जिसकी गहन जांच होने के बाद ब्रेस्ट में कैंसर डिटेक्ट हुआ था.

Breast Cancer
gnttv.com
  • गोंडा,
  • 10 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 1:40 PM IST
  • महिला की लेफ्ट ब्रेस्ट में कैंसर 
  • आजादी के 75 साल बाद मिली बेहतरीन सुविधा 

एक समय था जब छोटी से छोटी बीमारियों के इलाज के लिए उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले के लोगों को लखनऊ की ओर रुख करना पड़ता था. लेकिन अब हालात बदल चुके हैं. गोंडा के मेडिकल कालेज के जिला अस्पताल में ब्रेस्ट कैंसर का निशुल्क ऑपरेशन हुआ है. मरीज भी स्वस्थ है. जी हां, लगभग 45 लाख की आबादी वाले गोंडा में उच्च चिकित्सा की सुविधाएं उपलब्ध नहीं थी, जिसके चलते गंभीर मरीजों को हायर सेंटर रेफर करना पड़ता था. लेकिन ऐसा नहीं है. 

महिला की लेफ्ट ब्रेस्ट में कैंसर 

गोंडा में मेडिकल कालेज बनने से लोगों को हायर मेडिकल सुविधा जिले में ही मिलने लगी है. सर्जन डॉ डीएन सिंह के मुताबिक, गोंडा के तरबगंज तहसील की एक महिला के लेफ्ट ब्रेस्ट में गांठ थी जिसकी गहन जांच होने के बाद ब्रेस्ट में कैंसर डिटेक्ट हुआ था. महिला का इलाज दिल्ली के अस्पताल में चल रहा था, लेकिन ऑपरेशन के लिए तारीख नहीं मिल रही थी. 

जिसके बाद महिला जिला अस्पताल गोंडा में आई और उन्होंने चेकअप करवाया. जांच में पहले ही ब्रेस्ट कैंसर डिटेक्ट हो चुका था तब दूसरी जरूरी जांच कर गोंडा जिला अस्पताल में टीम ने दो घंटे में ब्रेस्ट का ऑपरेशन कर उसको रिमूव किया. अब इसे बायोप्सी जांच के लिए भेज दिया गया है. महिला अब पूरी तरह से स्वस्थ है.

बायोप्सी जांच रिपोर्ट आने के बाद महिला की कीमोथेरेपी गोंड़ा जिला अस्पताल में की जाएगी. वहीं रेडियोथेरेपी राम मनोहर लोहिया संस्थान लखनऊ में कराई जाएगी. फिलहाल महिला को जिला अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है. 

आजादी के 75 साल बाद मिली बेहतरीन सुविधा 

आजादी के 75 साल बाद गोंडावासियों को हायर मेडिकल सुविधा के लिए बाहर नहीं भटकना पड़ेगा. अब मेडिकल कालेज गोंडा के जिला अस्पताल में विशेषज्ञ डॉक्टरों की नियुक्ति हो गई है. इसी का नतीजा है कि ये ब्रेस्ट कैंसर का पहला ऑपरेशन पूरी तरह फ्री हुआ. 

राज्य चिकित्सा महाविद्यालय गोंडा (मेडिकल कॉलेज गोंडा) के नोडल ऑफिसर डॉक्टर कुलदीप पांडे ने बताया कि मेडिकल कॉलेज से संबंध जिला अस्पताल में अब कुशल डॉक्टरों की टीम की नियुक्ति हो गई है. उनके रहते जिन गंभीर बीमारियों और ऑपरेशन के लिए मरीज को हायर सेंटर का सहारा लेना पड़ता था, वह अब गोंडा में निरंतर होता रहेगा. 

(आंचल श्रीवास्तव की रिपोर्ट)

 

Read more!

RECOMMENDED