Britannia ने लॉन्च किया हेल्थ ट्रैकर ऐप...एक्सरसाइज से लेकर नींद तक हर चीज का रखेगा ट्रैक, बीमारी का पहले ही लग जाएगा पता

Britannia न्यूट्री च्वाइस ने अपना एक हेल्थ ऐप लॉन्च किया है. ये बिना किसी वियरेबल डिवाइस के इस्तेमाल में लाया जा सकता है जिसे आप सीधे फोन से एक्सेस कर सकेंगे.

Britannia Health App
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 04 अप्रैल 2024,
  • अपडेटेड 8:11 PM IST

कई लोग अपनी रोजाना की हेल्थ और एक्सरसाइज का अपडेट रखने के लिए मार्केट में मिल रही कई तरह की Watches, Mobile App और Wearables की मदद लेते हैं. अब इस दौड़ में एक बिस्किट कंपनी भी कूद गई है.लीडिंग बिस्किट ब्रांड ब्रिटानिया न्यूट्रीचॉइस ने सब्सक्रिप्शन-मुक्त न्यूट्रीप्लस (NutriPlus) ऐप लॉन्च करके इंडियन हेल्थ टेक में प्रवेश कर लिया है. इसे उसने एक्टिवो लैब्स के सहयोग के साथ विकसित किया है,जिसका उद्देश्य एविडेंस-बेस्ड सॉल्यूशन के साथ कंज्यूमर्स की भलाई करना है. एक्टिवो लैब्स, डेटा बेस्ड हेल्थ सॉल्यूशन के प्रोडक्शन के लिए जाना जाता है.

क्या है इसकी खासियत?
विश्व स्वास्थ्य दिवस को चिह्नित करने के लिए,ब्रिटानिया ने Google Play Store और Apple App Store के माध्यम से ऐप को यूजर्स के लिए सुलभ बनाने की योजना बनाई है. ऐप दैनिक "न्यूट्रीस्कोर" प्रदान करता है,जो यूजर्स की एक्सरसाइज ड्यूरेशन और नींद के ड्यूरेशन को ट्रैक करके उनका हेल्थ स्टेटस बताता है.इस ऐप की सबसे खास बात ये है कि ये बिना किसी वियरेबल डिवाइस के इस्तेमाल में लाया जा सकता है.

कंपनी के अनुसार,यह सिंगल हेल्थ स्कोर सुधार के क्षेत्रों पर प्रकाश डालता है, जिससे व्यक्तियों को उनकी वेलनेस जर्नी की स्पष्ट जानकारी देता है. कंपनी ने एक बयान में कहा, “न्यूट्रिप्लस wearables पर निर्भर न रहने के कारण सबसे अलग है; किसी की फिजिकल एक्टिविटी और न्यूट्रिशन को ट्रैक करने और मैनेज करने के लिए बस एक स्मार्टफोन की आवश्यकता होती है.इस ऐप की मदद से आपको अपनी हेल्थ ट्रेक करने में आसानी होगी. इसके अलावा न्यूट्रीप्लस ऐप यूजर्स को वीकली हेल्थ एसेसमेंट भी देता है.

कैसे कर सकते हैं डाउनलोड?
लॉन्च के मौके पर ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर अमित दोशी ने कहा, ब्रिटानिया न्यूट्रिचॉइस उन बढ़ते हुए ग्राहकों की जरुरतों को पूरा करता है जो स्कैनिंग के बेहतर विकल्प की तलाश में रहते हैं.ग्राहक भारत में करोड़ों घरों तक पहुंचने वाले ब्रिटानिया न्यूट्रिचॉइस पैक्स पर दिए गए क्यूआर कोड को स्कैन करके न्यूट्रीप्लस ऐप डाउनलोड कर सकते हैं.

उन्होंने आगे कहा,"ब्रिटानिया न्यूट्रीचॉइस उन उपभोक्ताओं के बढ़ते वर्ग की जरूरतों को पूरा करता है जो सक्रिय रूप से बेहतर स्नैकिंग विकल्पों की तलाश में हैं. उपभोक्ता ब्रिटानिया न्यूट्रीचॉइस पैक की एक श्रृंखला में एक क्यूआर कोड स्कैन करके न्यूट्रीप्लस ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, जो भारत के करोड़ों घरों तक पहुंचता है. हम छोटे,रोजमर्रा के विकल्पों की अदृश्य शक्ति में विश्वास करते हैं और न्यूट्रीप्लस ऐप लाखों भारतीयों को उनके कल्याण और बेहतर जीवन शैली की खोज में भागीदार बनाने के लिए एक ऐसा कदम है." इस पहल के जरिए कंपनी को इनोवेटिव टेक्नोलॉजी के सेक्टर में आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी.

बीमारी का पहले ही लग जाएगा पता
ICMR की एक रिपोर्ट के अनुसार देश में मेटाबॉलिक नॉन-कम्युनिकेबल डिजीज के प्रसार में बढ़ोतरी हुई है. रिसर्च के अनुसार 2021 में 101 मिलियन लोगों में डायबिटीज पाई गई जबकि 136 मिलियन लोग प्री-डायबिटिक की स्टेज में थे. इसके अलावा, 315 मिलियन लोगों में हाई ब्लड प्रेशर और कई अन्य समस्याएं देखी गईं लेकिन अब इस ऐप की मदद से आपको किसी भी बीमारी का तुरंत पता चल जाएगा जिसको शुरुआत में ही रोका जा सकता है. 

 

Read more!

RECOMMENDED