Caffeine fix: क्या सच में 'कॉफी डाइट' और '7-सेकंड कॉफी लूपहोल' करता है वजन घटाने में मदद, जानें क्यों हो रहा है ये वायरल

7 सेकंड की कॉफी लूपहोल ट्रेंड में जब आपको भूख लगती है, तो सात सेकंड के भीतर कुछ एडिटिव्स के साथ ब्लैक कॉफी पीनी होती है. इससे आपकी भूख कम हो सकती है और वजन घटाने में मदद मिल सकती है. ये सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है.

A glass of espresso coffee (Photo via Getty Images)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 05 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 4:50 PM IST
  • कॉफी करेगी वजन घटाने में मदद
  • 7-सेकंड कॉफी लूपहोल ट्रेंड हो रहा वायरल

जब वजन घटाने की बात आती है, तो लोग अक्सर ऐसे समाधान खोजते हैं जिनका असर जल्दी हो. ऐसे में ट्रेंडी समाधान अक्सर सोशल मीडिया पर हावी हो जाते हैं. अब ठीक ऐसे ही इंटरनेट पर एक और ट्रेंड वायरल हो रहा है. इसे 7-सेकेंड कॉफी लूपहोल कहा जा रहा है. इसकी मदद से भूख को रोका जाता है. और भूख लगने पर सात सेकंड के भीतर दालचीनी या नींबू जैसे एडिटिव्स के साथ ब्लैक कॉफी का सेवन करना होता है. यूजर्स का दावा है कि इससे वजन घटाने में मदद मिलती है. लेकिन क्या वजन घटाने के लिए यह तरीका प्रभावी और टिकाऊ है? 

7-सेकेंड कॉफी लूपहोल क्या है?

7 सेकंड की कॉफी लूपहोल के मुताबिक जब आपको भूख लगती है, तो सात सेकंड के भीतर कुछ एडिटिव्स के साथ ब्लैक कॉफी पीने से आपकी भूख कम हो सकती है और वजन घटाने में मदद मिल सकती है. थ्योरी यह है कि कैफीन, दालचीनी या नींबू जैसी दूसरी चीजों के साथ, भूख को मैनेज करने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. चलिए जानते हैं ये कैसे काम करता है?

1. भूख लगाने वाले हार्मोन पर कैफीन का प्रभाव: कैफीन एड्रेनालाईन और डोपामाइन जैसे हार्मोन के रिलीज को ट्रिगर करता है. ये हार्मोन अस्थायी रूप से भूख को दबा सकते हैं, जिससे आपको कम भूख लगती है.

2. प्रभाव बढ़ाने वाले एडिटिव: कॉफी में दालचीनी या नींबू जैसी चीजें मिलाने से फायदा हो सकता है. माना जाता है कि दालचीनी ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है, और नींबू विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की डोज जोड़ता है.

3. तुरंत इसे पिएं: इसके पीछे का लॉजिक ये कि भूख तुरंत दब जाए इसके लिए इसे सात सेकंड के भीतर लेना होता है. 

क्या है इस ट्रेंड के पीछे की साइंस? 

दरअसल, कैफीन बॉडी पर कई असर डालता है. कैफीन आपके मेटाबॉलिज्म को थोड़ा बढ़ा सकता है. जिससे ज्यादा कैलोरी जलाने में मदद मिलती है. साथ ही कैफीन अस्थायी रूप से भूख की भावना को कम कर सकता है.

हो सकता है मामूली असर 

हालांकि ये प्रभाव वजन घटाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन ये आमतौर पर मामूली और अस्थायी होते हैं. वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी है कि डाइट और एक्सरसाइज दोनों पर फोकस किया जाए. वजन घटाने के लिए अनप्रोसेस्ड फूड खाएं, हाइड्रेटेड रहें, नियमित व्यायाम करें और हेल्दी आदतें बनाएं. याद रखें, स्थायी वजन घटाने का कोई शॉर्टकट नहीं है. इसके लिए आपको समर्पण, धैर्य और अपनी जीवनशैली में बदलाव करने की जरूरत होती है. 

ये भी पढ़ें

Read more!

RECOMMENDED