Stiff Person Syndrome: मशहूर पॉप आइकन Celine Dion को है ये बीमारी, जानिए इसके बारे में

ग्लोबल सिंगर और पॉप आइकन सेलीन डियोन (Celine Dion) ने हाल ही में 2024 Grammy Awards में प्रस्तुति दी. यह दुर्लभ मौका था जब 55 साल की डियोन Stiff Person Syndrome से पीड़ित होने के बाद पब्लिक में आई. जानिए क्या होती है यह बीमारी?

Celine Dion sufferning from Stiff Person Syndrome
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 07 फरवरी 2024,
  • अपडेटेड 6:33 PM IST

कनाडाई सिंगर सेलीन डियोन (Celine Dion) को हाल ही में ग्रैमी अवार्ड्स (Grammy Awards) में देखा गया था. आपको बता दें कि पॉप आइकन और पांच बार की ग्रैमी विजेता सेलीन अवॉर्ड्स में 'Album of the Year' प्रस्तुत करने के लिए मौजूद थीं. यह सम्मान उन्हें 27 साल पहले मिला था. हालांकि, पिछले कुछ समय से सेलीन अपने स्वास्थ्य संबंधी कारणों से लाइमलाइट से दूर थीं.  

सेलीन को 2022 में न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर, स्टिफ पर्सन सिंड्रोम (Stiff Person Syndrome/SPS) का पता चला था. सेलीन जब टेलर स्विफ्ट को पुरस्कार देने के लिए मंच पर आईं तो भीड़ ने खड़े होकर तालियां बजाकर उनका स्वागत किया. उन्होंने कहा, "आप सभी को धन्यवाद, मैं आपसे बहुत प्यार करती हूं. जब मैं कहती हूं कि मैं यहां आकर खुश हूं, तो मैं वास्तव में यह अपने दिल से कहती हूं."

सोशल मीडिया पर दी थी जानकारी 
साल 2022 के अंत में, 'My heart will go on' गाने की सिंगर सेलीन डियोन ने पहली बार फैन्स को बताया कि वह एक दुर्लभ न्यूरोलॉजिकल बीमारी से पीड़ित थीं, जिसमें दुर्बल मांसपेशियों में ऐंठन होता है. उन्होंने एक इमोशनल वीडियो में अपनी हेल्थ के बारे में खुलासा किया था. उस समय उन्होंने अपने टूर को आगे बढ़ा दिया था. 

स्टिफ पर्सन सिंड्रोम क्या है? 
स्टिफ पर्सन सिंड्रोम (SPS) एक दुर्लभ न्यूरोलॉजिकल बीमारी है जो प्रोग्रेसिव मसल्स में स्टिफनेस और ऐंठन का कारण बनती है, जिससे व्यक्ति को दिव्यांग महसूस हो सकता है और चलने-फिरने में परेशानी होती है. ऐसे लोगों को मांसपेशियों में खिंचाव महसूस होता है जिस कारण शरीर के अलग-अलग हिस्सों में स्टिफनेस या ऐंठन होने लगती है.  

इस बीमारी के पीछे का सटीक कारण, केंद्रीय तंत्रिका तंत्र (Central Nervous System), विशेष रूप से मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी को टारगेट करते हुए एक ऑटोइम्यून रेस्पॉन्स शामिल है. न्यूरोट्रांसमिशन में शामिल प्रोटीन, जैसे ग्लूटामिक एसिड डिकार्बोक्सिलेज (GAD) के खिलाफ निर्देशित ऑटोएंटीबॉडी आमतौर पर एसपीएस वाले व्यक्तियों में पाई जाती हैं. 

क्या हैं लक्षण
एसपीएस के लक्षणों में मांसपेशियों में अकड़न, ऐंठन, और दर्द शामिल हो सकते हैं, जो आमतौर पर धड़ और अंगों को प्रभावित करते हैं.  ये लक्षण भावनात्मक तनाव, शारीरिक थकान या अचानक हरकतों से शुरू या बढ़ सकते हैं. इसके अतिरिक्त, एसपीएस वाले व्यक्तियों को चिंता, अवसाद और अन्य मानसिक लक्षणों का अनुभव हो सकता है. 

बात एसपीएस के उपचार की करें तो दवाओं, फिजिकल थेरेपी और सहायक देखभाल के संयोजन से लक्षणों को कम कर सकते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं. ऑटोइम्यून रेस्पॉन्स को मैनेज करने और मांसपेशियों की ऐंठन को कम करने के लिए इम्यूनोस्प्रेसिव थेरेपी, जैसे कि अंतःशिरा इम्युनोग्लोबुलिन (IVIG) या कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स निर्धारित किए जा सकते हैं. हालांकि, एसपीएस को मैनेज करना मुश्किल हो सकता है. 

 

Read more!

RECOMMENDED