क्यों होते हैं डार्क सर्कल? इन्हें कम करने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

आंखे चेहरे का सबसे खूबसूरत हिस्सा होती हैं. ऐसे में अगर आंखों के नीचे डॉर्क सर्कल हो जाएं तो ये दिक्कत कर सकते हैं. आंखों के नीचे काले घेरे अक्सर नींद की कमी या थकान के कारण होती है. वहीं अक्सर आंखों के नीचे काले घेरे एलर्जी, अत्यधिक शराब के सेवन या फिर एजिंग के कारण भी हो सकते हैं.

Representative Image
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 20 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 9:57 PM IST
  • सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें
  • स्मोकिंग से दूर रहें

आंखे चेहरे का सबसे खूबसूरत हिस्सा होती हैं. ऐसे में अगर आंखों के नीचे डॉर्क सर्कल हो जाएं तो ये दिक्कत कर सकते हैं. आंखों के नीचे काले घेरे अक्सर नींद की कमी या थकान के कारण होती है. वहीं अक्सर आंखों के नीचे काले घेरे एलर्जी, अत्यधिक शराब के सेवन या फिर एजिंग के कारण भी हो सकते हैं. एक्सपर्ट मानते हैं कि एशिया में रहने वाले लोगों के शारीरिक बनावट के अनुसार आंखों के नीचे की स्किन बहुत पलती होती है जिसकी वजह से अंदर से नस दिखते हैं और ये जगह काली दिखती हैं. वहीं अगर आपका स्क्रीन टाइम बहुत ज्यादा है मतलब आप काफी लंबे समय तक लैपटॉप यूज करते हैं या फोन चलाते हैं तो भी आपको डार्क सर्कल की समस्या झेलनी पड़ सकती है.

क्या करें?
तो ये तो हुई डार्क सर्कल क्यों होते हैं इसकी बात. अब हम आपको बताएंगे कि डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए आपको क्या करना चाहिए. अपनी डाइट में ताजा फल, सब्जियां, साबूत अनाज, प्रोटीन आदि शामिल करें ताकि आपकी स्किन हेल्दी हो. स्किन हेल्दी होने के बाद आपके आंखों के नीचे की त्वचा अपने आप ग्लों करने लग जाएगी. इनके साथ ही टमाटर, ब्लूबेरीज़, तरबूज, संतरा और चुकुंदर भी डाइट में जरूर शामिल करें. डिहाइड्रेट हुई स्किन पर डार्क सर्कल ज्यादा दिखते हैं इसलिए नियमित और पर्याप्त पानी पीएं.

अच्छी नींद लें
आम तौर पर एक इंसान को रोजाना लगभग 6 से 8 घंटे की नींद की जरूरत होती है. लेकिन अगर आप ठीक से नींद नहीं ले रहे हैं, तो इससे डार्क सर्कल हो सकते हैं. एक्सपर्ट मानते हैं कि अगर आप फोन में दिन भर नाइट मोड ऑन करके रखें तो इससे निकलने वाली ब्लू लाइट रात की नींद खराब नहीं होने देती है.

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें
अक्सर घर से निकलते समय सनस्क्रीन इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. वैसे तो आपको डॉयरेक्ट घूप हमेशा एवाइड करनी चाहिए लेकिन अगर जाना बहुत जरूरी है तो बाहर निकलते समय सनस्क्रीन जरूर लगाएं. यह आपकी स्किन पर एक शील्ड बना देता है जिससे धूप सीधे आपकी स्किन को नुकसान नहीं पहुंचा पाती है.

स्मोकिंग से दूर रहें
शोध इस बात को सिद्ध कर चुके हैं कि स्मोकिंग करने से भी डार्क सर्कल बढ़ जाते हैं. इसके अलावा हाई कॉलेस्ट्रॉल या ट्राइग्लिसराइड या फिर ओवरवेट होने की वजह से भी डार्क सर्कल नजर आना शुरू हो जाते हैं.

इन प्रोजक्ट्स का कर सकते हैं इस्तेमाल
मार्केट में ऐसे कई प्रोडक्ट उपलब्ध हैं जो डार्क सर्कल को कम करने में मदद करते हैं. विटामिन सी सीरम, विटामिन सी के साथ ह्यालुरॉनिक एसिड,ट्राइपेप्टाइड्स, कैफीन, मॉइश्चर लॉक करने वाला सेरामाइड्स, ह्यालुरॉनिक एसिड जैसे इंग्रीडिएंट्स रिच आई प्रोडक्ट आंखों के नीचे की स्किन के लिए अच्छे होते हैं और इनके इस्तेमाल से इस एरिया के डार्क सर्कल कम दिखने लगते हैं.

 
ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED