Health Tips : क्या आप हमेशा थकान महसूस करते हैं ? जानें क्या है कारण और अपनाएं ये उपाय

पूरा दिन एनरजेटिक फील करने के लिए सबसे जरूरत है नींद की गुणवत्ता यानी क्वालिटी ऑफ स्लीप (Quality of Sleep). आपके लिए कम से कम 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है.

हमेशा थकान महसूस करना सेहत के लिए हानिकारक
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 12 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 8:04 AM IST
  • एनरजेटिक फील करने के लिए 8 घंटे की नींद लेना जरूरी
  • आपको खान-पान का भी रखना होगा पूरी तरह से ध्यान

क्या आप हमेशा थका हुआ और सुस्त महसूस करते हैं ? क्या आपका हमेशा लेटे रहने का मन करता है? आप अकेले नहीं हैं, कई लोग हैं जो आपके जैसा ही महसूस करते हैं. लेकिन इसका आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. इसलिए आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि अगर आप ज्यादा थका हुआ महसूस करते हैं तो आपको खुद को रिचार्ज करने के लिए क्या करना चाहिए. 

इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताएंगे, जिनसे आप फ्रेश फील करेंगे. इसके लिए आपको अपने लाइफस्टाइल में कुछ अहम बदलाव करने होंगे. अपने खान-पान का भी आपको पूरी तरह से ध्यान रखना होगा. सुबह उठने से लेकर रात की नींद तक आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा. 

क्वालिटी स्लीप (Quality Sleep)

पूरा दिन एनरजेटिक फील करने के लिए सबसे जरूरत है नींद की गुणवत्ता यानी क्वालिटी ऑफ स्लीप. आपके लिए कम से कम 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है. सोने से पहले अपने शरीर को स्ट्रेच करें और दिमाग को पूरी तरह से शांत करें. कम से कम एक घंटे पहले लैपटॉप या मोबाइल स्क्रीन को न देखें. 

मेंटल स्ट्रेस (Mental Stress)

मेंटल स्ट्रेस हमे दिमागी रूप से थका देता है. इसलिए मानसिक तनाव हमारी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता. अपने मानसिक स्वास्थ्य की उपेक्षा न करें. अपने दिमाग और शरीर को आराम देने के लिए ध्यान या कसरत करने की कोशिश करें. आपके शरीर को स्वस्थ रखने के लिए मानसिक स्वास्थ्य भी उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना शारीरिक. 

मी टाइम (Me Time)

क्या आप बहुत ज्यादा लोगों से मिलते हैं ? ऐसे में आप अपनी सोशल एक्टिविटीज को थोड़ा कम करें और अपने लिए भी समय निकालें. जब आप बहुत अधिक सोशलाइजिंग करते हैं तो आप थक जाते हैं. इसलिए हर दिन अपने दिमाग को शांत करने के लिए आपको मी टाइम यानी अपने लिए समय निकालना भी जरूरी है. इससे आप खुद को रिचार्ज कर सकेंगे.  

हॉबी (Hobby)

अगर आपकी कोई हॉबी है यानी आपको कोई चीज करना पसंद है, जैसे डांसिंग या सिंगिंग तो आप यह भी कर सकते हैं. हफ्ते में कुछ घंटे अपने और अपने शौक के लिए अलग रखें. यह कुछ भी हो सकता है - सिंगिंग, डांसिंग, पेंटिंग या गार्डनिंग. इसके साथ ही आप यात्रा के लिए भी जा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: 

Read more!

RECOMMENDED