Office Y-Break: सेहतमंद रहें कर्मचारी! केंद्र सरकार ने शुरू की Y-Break लेने की पहल, ऑफिस में तरोताजा रहने में मिलेगी मदद 

Y-Break: वर्कप्लेस पर कर्मचारियों को Y-ब्रेक देने की शुरुआत आयुष मंत्रालय ने की थी. इसका फीडबैक काफी अच्छी मिला. ये Y ब्रेक कर्मचारी ऑफिस की चेयर पर ही ले सकते हैं. इसका नियम होगा कि आपको इसको लेने के लिए कहीं बाहर या वर्कशॉप में जाने की जरूरत नहीं है.

Y-Break
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 13 जून 2023,
  • अपडेटेड 5:48 PM IST
  • इसे दिया जा रहा है बढ़ावा 
  • आयुष मंत्रालय ने की है शुरुआत 

योग के फायदे पूरी दुनिया मान चुकी है. शारीरिक और मानसिक तौर पर फिट रहने के लिए ये सबसे बेस्ट है. 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले भारत सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए एक नई पहल शुरू की है. केंद्र सरकार ने अपने आदेश में अपने कर्मचारियों को ऑफिस के दौरान एक छोटा योगा ब्रेक लेने की सलाह दी है, जिसे Y ब्रेक नाम दिया गया है.

क्या है ये Y ब्रेक?

दरअसल, ये Y ब्रेक कर्मचारी ऑफिस की चेयर पर ही ले सकते हैं. इसका नियम होगा कि आपको इसको लेने के लिए कहीं बाहर या वर्कशॉप में जाने की जरूरत नहीं है. Y ब्रेक की मदद से कर्मचारियों को तनाव से दूर रहने, तरोताजा रहने और काम में दोबारा फोकस करने में मदद मिल सकती है.

इसे दिया जा रहा है बढ़ावा 

कार्मिक मंत्रालय की ओर से  ये आदेश जारी किया गया है. इसमें सभी केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों से इस नए योग प्रोटोकॉल को अपनाने और बढ़ावा देने के लिए कहा गया है. कर्मचारियों को ऑफिस में दिन में दो बार छोटा योग ब्रेक लेने की सलाह दी गई है. ये योगा ब्रेक खाना खाने के दो घंटे बाद लेने को कहा गया है. इस दौरान आप शूज और बेल्ट उतारकर आराम से योगाभ्यास कर सकते हैं. 

आयुष मंत्रालय ने की है शुरुआत 

वर्कप्लेस पर कर्मचारियों को Y-ब्रेक देने की शुरुआत आयुष मंत्रालय ने की थी. इसका फीडबैक काफी अच्छी मिला. मंत्रालय की ओर से कुछ सरल योग अभ्यास का भी जिक्र किया गया है जिनमें आसन, प्राणायाम, और ध्यान शामिल हैं. ये विशेष योग अभ्यास मोरारजी देसाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ योगा ने ऐसे अधिकारियों के लिए तैयार किए हैं, जो बिजी होने की वजह से बाहर जाकर योग नहीं कर सकते हैं. 


 

Read more!

RECOMMENDED