Covid-19 Advisory: दुनिया में फिर पैर पसार रहा है कोरोना, केंद्र सहित कई राज्यों ने जारी किया अलर्ट और कोविड एडवाइजरी

दुनियाभर में कोरोना एक बार फिर पैर पसारते नजर आ रहा है. चीन में कोविड के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और भारत में भी नए ओमिक्रोन वेरिएंट के मामले सामने आ रहे हैं.

Covid-19 Advisory
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 22 दिसंबर 2022,
  • अपडेटेड 7:27 AM IST
  • अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रियों की रैंडम सैंपल जांच हुई शुरू
  • विभिन्न राज्यों ने भी लोगों के लिए COVID एडवाइजरी जारी की

चीन और अन्य देशों में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को भारत में कोविड की स्थिति की समीक्षा की और अधिकारियों को सतर्क रहने और निगरानी मजबूत करने का निर्देश दिया. जापान, संयुक्त राज्य अमेरिका, कोरिया गणराज्य, ब्राजील और चीन में COVID मामलों में बढ़ोतरी के कारण, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आग्रह किया कि वे COVID-19 के पॉजिटिव सैंपल्स की पूरी जीनोम सिक्वेंसिंग को बनाए रखें ताकि नए वेरिएंट का ट्रैक रखा जा सके. 

भारत में BF.7 का पहला मामला अक्टूबर में गुजरात जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र ने खोजा था. इस वेरिएंट के दो मामले गुजरात से और एक ओडिशा से सामने आया है.

भारत ने बुधवार से देश भर के सभी हवाईअड्डों पर अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रियों की रैंडम सैंपल जांच भी शुरू कर दी है. और इतना ही नहीं, भारत भर के विभिन्न राज्यों ने भी लोगों के लिए COVID एडवाइजरी जारी की और उन्हें सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क पहनने के लिए कहा. 

कर्नाटक:
कर्नाटक सरकार ने बुधवार को कोविड एडवाइजरी जारी की और कहा कि वे दुनिया के कुछ हिस्सों में कोविड मामलों में अचानक आई तेजी को देखते हुए बेंगलुरु हवाईअड्डे पर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की निगरानी शुरू कर रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार, राज्य सरकार ने उभरते वेरिएंट पर नज़र रखने के लिए जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए पॉजिटिव सैंपल भेजने के उपाय किए हैं.

दिल्ली:
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कई देशों में कोविड मामलों में अचानक आई तेजी के बीच वह गुरुवार को एक आपात बैठक बुलाएंगे. दिल्ली सरकार कोविड-19 स्थिति पर नजर रख रही है और मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को सैंपल्स की जीनोम सीक्वेंसिंग सुनिश्चित करने और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक अन्य कदम उठाने का निर्देश दिया है।

केरल:
केरल सरकार ने बुधवार को कोविड ​​एडवाइजरी जारी की और दक्षिणी राज्य में वायरस के प्रसार को रोकने के उपायों को तेज करने का फैसला किया. मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने इसकी घोषणा की. मुख्यमंत्री ने लोगों से खुद को वायरस से संक्रमित होने से बचाने के लिए कदम उठाने का आग्रह किया, हालांकि राज्य में COVID-19 मामले कम हैं. विजयन ने लोगों को बुखार, सर्दी और गले में खराश को नजरअंदाज नहीं करने और कोविड-19 के लक्षण वाले लोगों के निकट संपर्क में नहीं रहने की सलाह दी है.

महाराष्ट्र:
महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बुधवार को कहा कि राज्य सरकार कोविड की उभरती स्थिति को स्टडी करने के लिए एक टास्क फोर्स या एक समिति बनाएगी. उनका कहना है कि इसके लिए वे केंद्र के साथ समन्वय करेंगे. और कोविड से संबंधित सभी सुझावों को लागू करने पर जोर देंगे. 

उत्तर प्रदेश:
COVID मामलों को बढ़ते देख, इनके समाधान के लिए, उत्तर प्रदेश सरकार ने बुधवार को पूरे राज्य में अलर्ट जारी किया और तैयारियों को तेज कर दिया. उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने प्रदेश के सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों व चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सतर्कता बढ़ाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि मास्क पहनकर ही बाहर निकलें-सावधानी बरतें और निर्देशों का पालन करें. 

 

Read more!

RECOMMENDED