How to make Child Bones strong: बच्चों की हड्डियां और मांसपेशियां होंगी मजबूत, अपनाएं ये तरीका

एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले कुछ वर्षों में बच्चे की मांसपेशियों और हड्डियों में कमजोरी का मामला बढ़ा है. हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि आप किस तरह से अपने बच्चे की मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत कर सकते हैं.

How to Strong Child Bones
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 04 जनवरी 2023,
  • अपडेटेड 2:21 PM IST
  • ब्रेकफास्ट और डिनर में शामिल कर सकते हैं पालक, केल, गोभी, और हरे अंकुरित बीज
  • डाइट में डेयरी प्रोडक्ट दूध, पनीर, दही शामिल कर सकते हैं

छोटे बच्चों की हड्डियां बड़ों के मुकाबले काफी कमजोर होती है. बच्चों की हड्डियों का विकास बचपन और किशोरावस्था में बड़ी तेजी के साथ होता है. इस दौरान उनके सेहत और खासकर हड्डियों को मजबूत करने के लिए एक बेहतरीन डाइट के साथ लाइफस्टाइल की भी जरूरत होती है. इसलिए बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर उनके माता-पिता को उनके डाइट में पौष्टिक आहार शामिल करना बेहद जरूरी हो जाता है. हम यहां पर इसी के बारे में बता रहे हैं कि आप अपने बच्चे की डाइट में किन चीजों को शामिल करके उनकी हड्डियों को मजबूत किया जा सकता है. 

विटामिन D वाली चीजें दें
विटामिन D हड्डियों की मजबूती के लिए सबसे बेहतरीन होता है. इसका सबसे बेहतरीन स्त्रोत सूरज की किरणें है. अगर छोटा बच्चा है तो उसे रोजाना कुछ देर के लिए सुबह की सूर्य की किरणों में जरूर लेकर बैठे. ऐसा करने से उन्हें काफी लाभ होगा. इसके साथ ही आप बच्चों के डाइट में चीज, दूध और वसायुक्त मछली जैसे पौष्टिक आहार को शामिल कर सकते हैं. जिससे उन्हें भरपूर मात्रा में कैल्शियम मिलेगा. 

सुनिश्चित करें कि बच्चे को पर्याप्त मात्रा में मिले कैल्शियम
ये तो सभी को पता है कि हड्डियों को मजबूत करने के करने के लिए कैल्शियम सबसे बेहतरीन होता है. जिन पदार्थों में कैल्शियम मिलता है इसका सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है. बच्चों के डाइट में कैल्शियम वाली चीजों को शामिल कर सकते हैं. ताकि उन्हें भरपूर मात्रा में कैल्शियम मिलता रहें. इसके लिए आप उनकी डाइट में डेयरी प्रोडक्ट दूध, पनीर, दही शामिल कर सकते हैं. इसके साथ ही उनकी डाइट में आप पालक, केल और भिंडी जैसी हरी सब्जियां भी शामिल कर सकते हैं. 

विटामिन के और मैग्नीशियम भी मजबूत करती है हड्डियां
विटामिन के और मैग्नीशियम  आपके बच्चे की हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम की तरह ही काम करते हैं. विटामिन के और मैग्नीशियम का सबसे अच्छा स्त्रोत हरी सब्जियां जैसे पालक, केल, गोभी, और हरे अंकुरित बीज है. इन्हें आप बच्चों के ब्रेकफास्ट और डिनर में शामिल कर सकते हैं. इन्हें आप अपने बच्चे के डाइट में शामिल करके उनकी हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है.

डिजिटल की जगह प्लेग्राउंड गेम खेलने पर दें जोर
पिछले कुछ सालों में जिस तरह से लोगों के घरों में मोबाइल पहुंचा है उसके बाद से बच्चे प्ले-ग्राउंड में बच्चे कम और घर में ज्यादा रहने लगे हैं. कोशिश करें कि उन्हें डिजिटल गेम की जगह पर ऑनलाइन गेम खेलने के लिए प्ले-ग्राउंड भेजे. एक रिपोर्ट के मुताबिक बच्चे जितना खेलेंगे उतना ही उनकी शारीरिक विकास होगा. साथ ही उनकी मांसपेशियां और हड्डियां भी मजबूत होंगी. वहीं अगर आप बच्चे को खेलने के लिए घर से बाहर नहीं भेज सकते हैं तो उनके लाइफस्टाइल में चलना, टहलना, दौड़ना और सीढ़ियां चढ़ना जैसी गतिविधियां शामिल करें. ऐसा करने से उनकी मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत होंगी.

Read more!

RECOMMENDED