ठंडे पानी से नहाने से पड़ सकता है दिल का दौरा, जानिए नहाने का सही तरीका

आप कितने ही फिट क्यों ना हो, ठंडे पानी से नहाने से दिल का दौरा पड़ सकता है. जर्नल ऑफ फिजियोलॉजी में छपे शोध में पाया गया है कि यह आमतौर पर गर्म मौसम में होता है

Shower Habits
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 28 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 11:50 PM IST

हार्ट अटैक (Heart attack) आजकल युवाओं में सबसे ज्यादा बढ़ा है. इसकी वजह से इसे लेकर लोगों के बीच जागरुकता भी बढ़ी है. आमतौर पर हर्ट अटैक तब होता है जब  आपके दिल की मांसपेशियों के एक हिस्से तक रक्त नहीं पहुंच पाता है.   ऐसा आमतौर पर रक्त का थक्का (Blood clot) बनने की वजह से होता है.

आपकी उम्र, जेनेटिक हिस्ट्री, रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ना की वजह और आपके लाइफ स्टाइल से भी आपके दिल पर अचानक बोझ पड़ जाता है जिससे हर्ट अटैक होता है. लोकिन क्या आपको पता है कि नहाने का तरीका भी आपके हर्ट अटैक की वजह बन सकता है. कैसे आई जानते हैं.  

​ठंडे पानी से दिल पर पड़ता है असर

कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि  अचानक ठंडे पानी के संपर्क में आना दिल के मरीजों के लिए  खतरनाक हो सकता है. इससे दिल का दौरा पड़ सकता है या दिल की लय (heart rhythm) में बिगड़ सकती है.  ठंडा पानी शरीर को भी  झकझोर देता है, जिससे त्वचा में रक्त वाहिकाएं सिकुड़ने लगती हैं. इससे शरीर में होने वाला खून का बहाव धीमा हो जाता है.  फिर पूरे शरीर को पंप करने के लिए  दिल तेजी से धड़कना शुरू हो जाता है. इससे आपकी रक्त वाहिकाओं पर दबाव भी बढ़ा सकता है. 

​ठंडे पानी से कैसे आ सकता है दिल का दौरा

भले ही आप कितने ही फिट क्यों ना हो,  ठंडे पानी से दिल का दौरा पड़ सकता है.  जर्नल ऑफ फिजियोलॉजी में छपे शोध में पाया गया है कि यह आमतौर पर गर्म मौसम में होता है, जब लोग तुरंत ठंडे पानी से नहा लेते हैं. 

तो फिर ठंडे पानी नहाने का सही तरीका क्या है?

ठंडे पानी से नहाने के लिए बाल्टी सबसे बेहतर ऑप्शन है.इससे शरीर को किसी भी तरह का कोई झटका महसूस नहीं होता. यह आपके शरीर को तापमान में बदलाव के लिए भी बेहतर होता है . 

 

Read more!

RECOMMENDED