पिछले 24 घंटों में सामने आए कोरोना के 1,549 नए मामले, क्या देश में आ सकती है चौथी लहर

दक्षिण पूर्व एशिया के कई हिस्सों में कोरोना तेजी से बढ़ा है. चीन में भी कोरोना मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है. इस तरह सवाल उठता है कि क्या भारत में कोरोना की चौथी लहर आएगी. इस पर महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बड़ा बयान दिया है कि चौथी लहर आएगी.

Representational Image (Photo: PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 21 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 12:38 PM IST
  • कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 25,106
  • अब तक लगे हैं 181.24  करोड़ से अधिक टीके

दुनिया के कुछ देशों में कोरोना फिर से खड़ा हो गया है. इससे बेचैनी बढ़ रही है. हालांकि, अगर अपने देश में स्थिति देखें तो कोरोना के मोमले लगातार कम हो रहे हैं. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1,549 नए मामले सामने आए हैं और 2,652 लोग स्वस्थ हुए है. जिसके बाद अब तक स्वस्थ हुए कुल लोगों की संख्या 4,24,67,774 है.

फिलहाल देश में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 25,106 है. बात अगर सक्रिय मामलों की दर की करें तो यह 0.06 प्रतिशत है. अब तक 78.30 करोड़ जांच की जा चुकी हैं. बीते चौबीस घंटों में 3,94,499 जांच की गई हैं. वहीं राष्ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण के तहत अब तक 181.24  करोड़ से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं.

अलर्ट रहने की है जरूरत: 

हालांकि दक्षिण पूर्व एशिया के कई हिस्सों में कोरोना तेजी से बढ़ा है. चीन में भी कोरोना मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है. इस तरह सवाल उठता है कि क्या भारत में कोरोना की चौथी लहर आएगी. इस पर महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बड़ा बयान दिया है कि चौथी लहर आएगी. स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे का कहना है कि यूरोप, दक्षिण कोरिया और चीन में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. इसलिए, गैर-जिम्मेदाराना कार्रवाई करना उचित नहीं है. 

चीन और कोरिया में मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए केंद्र ने स्थिति से निपटने के लिए राज्य सचिव को पत्र भेजा है और केंद्र की अपील संबंधित जिला कलेक्टर को भेजी जाएगी. टोपे ने यह भी बताया कि उन्होंने गंभीर स्थिति में सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं और इस पत्र की पृष्ठभूमि में जिलाधिकारी से भी ध्यान रखने की अपील की है.

(Inputs from Israr Chishty)

 

Read more!

RECOMMENDED