5-15 साल के बच्चों को कब लगेगी कोरोना वैक्सीन? इन देशों में पहले से ही वैक्सीनेट हो रहे हैं बच्चे

15 साल से कम उम्र के बच्चों को वैक्सीन लगाने के बारे में बात करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा था कि जैसे ही विशेषज्ञों के समूह की ओर से इसकी सिफारिश की जाती है, सरकार 5 से 15 साल के बच्चों के लिए कोरोना टीकाकरण की शुरुआत कर देगी.

बच्चों के लिए वैक्सीन (फाइल फोटो)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 16 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 10:40 PM IST
  • सरकार ने फिलहाल 15 से 18 साल तक के बच्चों के लिए वैक्सीन की मंजूरी दी है.
  • बच्चों को केवल कोवैक्सिन का टीका लगाया जा रहा है.

बच्चों को कोरोना महामारी से सुरक्षा प्रदान करने की दिशा में भारत को जल्द ही एक खुशखबरी मिल सकती है. सरकार जल्द ही पांच से पंद्रह साल के बच्चों के लिए कोविड वैक्सीन ला सकती है. फिलहाल सरकार को इस विषय पर विशेषज्ञों की सलाह का इंतजार है. हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने इस बारे में जानकारी दी. फिलहाल देश में 15-18 साल तक के बच्चों को कोविड वैक्सीन दी जा रही है. 

कब लगेगी 15 साल से कम उम्र के बच्चों को वैक्सीन? 

3 जनवरी 2022 से शुरू टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 15 से 18 आयुवर्ग के एक करोड़ से ज्यादा बच्चों को कोविड वैक्सीन की दोनों डोज दी जा चुकी हैं. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने हाल ही में ट्वीट कर जानकारी दी थी कि 15-18 आयु वर्ग के 70 प्रतिशत से ज्यादा युवाओं को कोविड वैक्सीन की पहली डोज मिल गयी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों के मुताबिक बच्चों को केवल कोवैक्सिन का टीका लगाया जा रहा है. सरकार ने फिलहाल 15 से 18 साल तक के बच्चों के लिए वैक्सीन की मंजूरी दी है. जनवरी में देश के National Technical Advisory Group on Immunisation के प्रमुख एन के अरोड़ा के हवाले से खबर आई थी कि 12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन  की शुरुआत शायद मार्च से हो जाए.

12 से 18 साल के बच्चों के लिए जल्द आ सकती है 'कोर्बेवैक्स'

15 साल से कम उम्र के बच्चों को वैक्सीन लगाने के बारे में बात करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा था कि जैसे ही विशेषज्ञों के समूह की ओर से इसकी सिफारिश की जाती है, सरकार 5 से 15 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिए कोरोना टीकाकरण की शुरुआत कर देगी. हालांकि, उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों के समूह ने अभी तक इसे लेकर कोई सिफारिश नहीं की है. भारत के केंद्रीय औषधि प्राधिकरण की विशेषज्ञ समिति ने सोमवार को 12 से 18 साल के बच्चों के लिए कुछ शर्तों के साथ बायोलॉजिकल-ई के कोविड-19 टीके 'कोर्बेवैक्स' के आपात इस्तेमाल की मंजूरी देने की अनुशंसा की है. इस सिफारिश को अंतिम मंजूरी के लिए डीसीजीआई के पास भेजा गया है. 

किन देशों में 5 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को लग रही है कोविड वैक्सीन?

अमेरिका और यूरोपियन यूनियन के देशों में 5-11 साल के बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगने की शुरुआत हो चुकी है. अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने भी आपात स्थिति में इस उम्र के बच्चों को वैक्सीन लगाने की अनुमति दे दी है. इसके अलावा क्यूबा में सितंबर 2021 से ही 2 से 12 साल की उम्र के बच्चों को वैक्सीन लगाने की शुरुआत हो गई थी. क्यूबा में बच्चों को स्वदेशी वैक्सीन  Abdala और Soberana लगायी जा रही है. वेनेज़ुएला में भी नवंबर 2021 से 2 से 12 साल के बच्चों को क्यूबा की Soberana वैक्सीन लगायी जा रही है. 

बच्चों के लिए वैक्सीन आने में हो सकती है देर

दुनिया भर में मशहूर दवा कंपनी Pfizer छोटे बच्चों के लिए वैक्सीन बना रही थी. हालांकि, ताजा जानकारी के अनुसार अमेरिका के फूड और ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने फिलहाल इस पर रोक लगा दी है. अमेरिका के फूड और ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने इस विषय पर होने वाली मीटिंग को स्थगित कर दिया था.

 

 

Read more!

RECOMMENDED