WHO का दावा! इस साल काबू हो सकता है कोरोना, लेकिन करना होगा ये काम

WHO ने कहा कि अगर 70 प्रतिशत लोगों को कोरोना का टीका (Corona Vaccine)लगाया जाता है, तो इस साल महामारी का तीव्र चरण समाप्त हो सकता है.

कोरोना वायरस (सांकेतिक तस्वीर)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 12 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 12:26 PM IST
  • इस साल महामारी का तीव्र चरण समाप्त हो सकता
  • 70 प्रतिशत लोगों को कोरोना का टीका लगना जरूरी

देश भर में कोरोना वायरस (Coronavirus)के मामले अब कम होने लगे हैं. इसी बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)के प्रमुख ने शुक्रवार को कहा कि अगर दुनिया के लगभग 70 प्रतिशत लोगों को कोरोना का टीका (Corona Vaccine)लगाया जाता है, तो इस साल महामारी का तीव्र चरण समाप्त हो सकता है. 

टेड्रोस एडनॉम घेबियस ने कहा कि "हमारी उम्मीद है कि इस महामारी का तीव्र चरण इस साल समाप्त हो जाएगा, निश्चित रूप से एक शर्त के साथ, इस साल के मध्य तक 70 प्रतिशत टीकाकरण (लक्ष्य प्राप्त किया गया है) जून, जुलाई के आसपास. 

वह एफ्रिजेन बायोलॉजिक्स एंड वैक्सीन्स के दौरे के दौरान बोल रहे थे, जिसने मॉडर्न के सीक्वेंस का इस्तेमाल करके अफ्रीका में बने पहले एमआरएनए कोविड वैक्सीन का उत्पादन किया है. उन्होंने इस दौरान कहा, "हम उम्मीद करते हैं कि यह टीका उन संदर्भों के लिए अधिक अनुकूल होगा, जिसमें इसका उपयोग कम भंडारण बाधाओं और कम कीमत पर किया जाएगा. 

अब तक 11 प्रतिशत अफ्रीकियों को लगी वैक्सीन

वैक्सीन नवंबर में क्लिनिकल ट्रायल के लिए तैयार हो जाएगी, जिसकी मंजूरी 2024 में मिलने की उम्मीद है. Afrigen WHO और COVAX पहल द्वारा समर्थित पायलट प्रोजेक्ट का नेतृत्व कर रहा है. केवल 11 प्रतिशत अफ्रीकियों को टीका लगाया जाता है, जो दुनिया में सबसे कम दर है. पिछले हफ्ते डब्ल्यूएचओ के अफ्रीका कार्यालय ने कहा कि महाद्वीप को 70 प्रतिशत लक्ष्य तक पहुंचने के लिए अपनी टीकाकरण दर "छह गुना" बढ़ानी चाहिए. 

ये भी पढ़ें: 

Read more!

RECOMMENDED