केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से किया अनुरोध, जल्द से जल्द बढ़ाएं वैक्सीन की दूसरी खुराक का कवरेज

केंद्र ने शनिवार को राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से उन लोगों पर ध्यान केंद्रित करने को कहा है, जिन्होंने अभी तक COVID-19 वैक्सीन की दूसरी खुराक नहीं ली है. इसके अलावा उन्हें टीकाकरण में सुधार लाने और तेजी लाने के लिए भी कहा गया है.

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 24 अक्टूबर 2021,
  • अपडेटेड 12:16 PM IST
  • Cowin पोर्टल की मदद से तैयार करें सूची
  • जरूरत पड़ने पर बनाये जाएं अतिरिक्त कोविड टीकाकरण केंद्र

केंद्र ने शनिवार को राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से उन लोगों पर ध्यान केंद्रित करने को कहा है, जो अपनी अंतराल अवधि समाप्त होने के बाद COVID-19 वैक्सीन की दूसरी खुराक की प्रतीक्षा कर रहे हैं. इसके अलावा उन्हें टीकाकरण में सुधार लाने और तेजी लाने के लिए भी कहा गया है. देश राष्ट्रव्यापी कोरोनावायरस टीकाकरण अभियान के तहत वर्ष के अंत तक सभी पात्र आबादी का टीकाकरण करने के लिए आगे बढ़ रहा है.

Cowin पोर्टल की मदद से तैयार करें सूची
स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “भारत में 71.24 करोड़ लोगों को टीके की पहली खुराक,जो पात्र आबादी का 76 प्रतिशत है और 30.06 कोरोड़ को दूसरी खुराक, जो पात्र आबादी का 32 प्रतिशत है दी जा चुकी है. इसके अलावा राज्यों को Cowin पोर्टल के जरिए पात्र लाभार्थियों की सूची तक पहुंचने के लिए भी कहा गया है, ताकि बचे हुए लोगों का टीकाकरण जल्द से जल्द किया जा सके."

लोगों तक पहुंचने के लिए जिलाधिकारियों की लें मदद
स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि दूसरी खुराक के लिए बचे लाभार्थियों की विस्तृत लाइन-सूचियों का उपयोग जिलावार दूसरी खुराक प्रशासन योजना तैयार करने के लिए किया जा सकता है. इसके लिए जिलाधिकारियों की मदद ली जा सकती है. मंत्रालय ने सुझाव दिया कि सभी पात्र लाभार्थियों तक पहुंचने के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को प्रतिदिन ऐसी जिला-वार योजना की प्रगति की समीक्षा करना चाहिए.

ग्रामीण इलाकों तक बढ़ाएं पहुंच
इसके साथ ही सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सलाह दी गई कि जिन जिलों में कम टीकाकरण हुआ है उसकी पहचान करें और उन्हें प्राथमिकता दें. इसके अलावा अगर वहां पर अतिरिक्त कोविड टीकाकरण केंद्र या कोई अन्य स्थानीय चुनौती है तो उसका भी पता लगाएं ताकि ग्रामीण इलाकों तक जल्द से जल्द पहुंचा जा सके. मंत्रालय ने  राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से दूसरी खुराक का कवरेज बढ़ाने के लिए अपनी रणनीतियों को भी साझा करने का अनुरोध किया.

बैठक में प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य), अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) और राज्योंऔर केंद्र शासित प्रदेशों के राज्य निगरानी अधिकारी के साथ मनोहर अगनानी, अतिरिक्त सचिव (स्वास्थ्य) और स्वास्थ्य मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.

 

Read more!

RECOMMENDED